Lionel Messi Won Ballon d’Or: पोलैंड के खिलाड़ी को पीछे छोड़ 7वीं बार जीता खिताब, रचा इतिहास

Lionel Messi Won Ballon d’Or: पोलैंड के खिलाड़ी को पीछे छोड़ 7वीं बार जीता खिताब, रचा इतिहास

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर Lionel Messi ने 7वीं बार Ballon d'Or 2021 का खिताब जीतकर, इतिहास रचा है. वह अब सबसे ज़्यादा बार यह खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उनके बाद, दूसरे स्थान पर मैनचेस्टर यूनाइटेड के फुटबॉलर Cristiano Ronaldo का नाम है, जिन्होंने 5वीं बार यह खिताब अपने नाम किया है. 

आपको बता दें, कि Covid-19 के कारण पिछले साल यह पुरस्कार रद्द होने से पहले, Lionel Messi ने साल 2019 में Ballon d'Or के आखिरी संस्करण का खिताब अपने नाम किया था. उन्होंने साल 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में भी यह खिताब जीता था. 

34 वर्षीय फुटबॉलर Lionel Messi ने, बार्सिलोना के लिए पिछले सीज़न में 48 मैचों में 38 गोल किए थे. वहीं जुलाई में अर्जेंटीना के लिए Copa America Glory की कप्तानी करने से पहले, Copa Del Rey जीताया था. यह उनके शानदार करियर का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय खिताब था, जो अगस्त में बार्सिलोना को अलविदा कहने के बाद उन्होंने अपने नाम किया था. 

Lionel Messi इस बार पुरस्कार जीतने के लिए, पोलैंड के Robert Lewandowski को कड़ी टक्कर दे रहे थे, जिन्हें कि बेस्ट स्ट्राइकर चुना गया है. इसके साथ ही, उन्होंने Ballon d'Or 2021 खिताब जीतने के लिए Lionel Messi को बधाई दी है. आपको बता दें, कि Lionel Messi के 613 प्वॉइंट्स थे, जबकि Robert Lewandowski के 580 प्वॉइंट्स थे. 

पोलैंड के स्ट्राइकर Robert Lewandowski ने पिछले सीज़न में, सिर्फ 29 मैचों में बुंडेसलीगा के लिए रिकॉर्ड 41 गोल किए थे. 33 वर्षीय Robert Lewandowski ने साल 2020 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के रूप में, FIFA भी अपने नाम किया था. 

Ballon d'Or खिताब, फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका द्वारा हर साल दिया जाता है. यह पुरस्कार, फुटबाॅल क्लब और राष्ट्रीय फुटबाॅल टीम में 1 साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. साल 2018 से महिला फुटबॉलर्स को भी यह पुरस्कार देने की शुरुआत हुई थी, जहां Mausamiya Petlas को महिला Ballon d'Or के खिताब से नवाजा गया.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com