BGMI Ban News: आपके अकाउंट पर भी है बैन का खतरा? यहां जाने कैसे बचें

BGMI Ban News: आपके अकाउंट पर भी है बैन का खतरा? यहां जाने कैसे बचें

भारत में इस साल लॉंच हुआ Battlegrounds Mobile India (BGMI) देश का सबसे लोकप्रिय एक्शन मोबाइल गेम बनता जा रहा है. लॉंच होने के तीन महीनों के अंदर ही गूगल प्ले स्टोर पर इसके डाउनलोड्स करीब 60 मिलियन तक पहुंच गए. वहीं देशभर में इसके खिलाड़ियों की तादाद अब लाखों में पहुंच चुकी है. बच्चों से लेकर बड़े, हर उम्र के खिलाड़ियों को इस गेम ने अपना दीवाना बना लिया है. 

हाल ही में Android और iOS यूज़र्स के लिए लॉंच किए गए BGMI की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही इसमें हैकिंग और चीटिंग की समस्याएं भी सामने आने लगी हैं. इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए BGMI को बनाने वाली कंपनी Krafton, इससे जुड़े नियम व कानूनों में कोई कमी नहीं रख रहे हैं. इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण तब मिला, जब पिछले दो महीनों में Krafton ने BGMI के 3 लाख से ज़्यादा अकाउंट्स को चीटिंग के आरोप में बैन कर दिया.

BGMI खेलते वक्त इन छोटी गलतियों से बचें

गेम में चीटिंग करने के आरोप में लाखों अकाउंट्स को बैन करने के बाद Krafton ने अब अपने नए दिशानिर्देशों को जारी किए हैं. इसमें उन्होंने बताया है कि, कैसे कुछ बातों का खयाल रख कर आप अपने अकाउंट को बैन होने से बचा सकते हैं. BGMI अकाउंट से जुड़े दिशानर्देश कुछ इस प्रकार हैं:

1. अनधिकृत प्रोग्राम या हार्डवेयर डिवाइस का उपयोग : Krafton द्वारा अनुमति न होने वाले अनधिकृत प्रोग्राम या हार्डवेयर डिवाइस का अगर आप उपयोग करते हैं, तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है. इसके अलावा, इन कार्यक्रमों का विज्ञापन या व्यापार करने पर भी आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

2. सर्वर या गेम डाटा को मॉडिफाई करने की कोशिश : BGMI के गेम क्लाइंट या गेम डाटा का मॉडिफिकेशन, यानी अनधिकृत परिवर्तन करने पर सख्त मनाही है. अगर आप इन कार्यों में हस्तक्षेप करते हैं, तो आपके अकाउंट पर हमेशा के लिए बैन लग जायेगा.

3. जातीय या नस्लीय भेदभाव करना : BGMI किसी भी जातीय या नस्लीय भेदभाव को बढ़ावा नहीं देता है. अगर आप गेम के दौरान इनसे संबंधित कोई आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए पाए जाते हैं, तो भी आपका अकाउंट बैन किया जायेगा.

4. अनुपयुक्त उपनाम का प्रयोग करना : BGMI के गेम में आपत्तिजनक उपनामों का प्रयोग करना बिल्कुल गलत है. किसी भी अश्लील उपनाम का प्रयोग करते हुए पाए जाने पर, Krafton आपके अकाउंट को बिना किसी नोटिस के सीधा बैन कर देगी.

इन दिशानिर्देशों के अलावा भी BGMI यूज़र्स के लिए हाल ही में कंपनी ने एक अलर्ट जारी किया है. इसमें कंपनी आपको एक चेतावनी दे रही है, जिससे की अगर आप किसी तरह के अवैध प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हुए पाए गए, तो आप अपने अकाउंट का प्रवेश खो देंगे. यह चेतावनी आपको ऐप खोलने पर दी जाएगी. Krafton ने यह भी बताया है कि, यह जांच 15 सितंबर से शुरू हुई है. यह BGMI के उन खिलाड़ियों के लिए एक रिमाइंडर है, जो अवैध ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं.

Krafton के अनुसार, किसी भी प्रोग्राम का अवैध इस्तेमाल होने पर इसकी चेतावनी, खिलाड़ियों को एक पॉप-अप संदेश के ज़रिए दिखाई जाएगी. अगर खिलाड़ियों ने किसी भी अवैध रास्ते से इस गेम को डाउनलोड किया है, तो इस गतिविधि की सारी जानकारी कंपनी को पता चल जायेगी. हालांकि, यह भी कहा गया है कि, BGMI एक रूटीन रिपेयर प्रोग्राम भी करेगा. इस रूटीन रिपेयर प्रोग्राम के ज़रिए, खिलाड़ी अपने अकाउंट को पुनर्स्थापित और गेम को कानूनी तौर पर खेलने के लिए स्विच कर सकते हैं. इसके लिए खिलाड़ी को लॉबी के निचले हिस्से के दाएं कोने पर बने Arrow पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Settings>Basic>Log Out कर, Log In स्क्रीन पर रूटीन रिपेयर को चेक कर के Ok बटन को दबाना होगा.

दो महीनों में हुए 3 लाख से ज़्यादा BGMI अकाउंट्स बैन

BGMI बनाने वाली कंपनी Krafton ने हाल ही में ये जानकारी देते हुए बताया था कि, उन्होंने 3 से 9 सितंबर के बीच 1,42,578 गेमिंग अकाउंट्स को हमेशा के लिए बैन कर दिया है. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इससे पहले, पिछले महीने 13 से 19 अगस्त के बीच भी कंपनी ने 2,71,880 अकाउंट्स को बैन किया था. BGMI का जहां कहना था कि, बैन करने की प्रक्रिया लगभग हर दूसरे दिन चल रही है, वहीं ऐसा पहली बार हो रहा है कि Krafton अपने बैन किए गए अकाउंट्स का हिसाब रख रही है.

मशहूर गेमर 'Mortal' का ट्वीट

लोकप्रिय यूट्यूबर और भारतीय BGMI खिलाड़ी Naman Sandeep Mathur उर्फ़ Mortal ने भी दो दिन पहले ट्वीट कर BGMI में हैकिंग और चीटिंग की समस्या का ज़िक्र किया था. उन्होंने यह भी कहा था कि, गेमिंग कंपनी को इस पर सख्त कदम उठाना चाहिए.

Krafton के इन कड़े कदमों के बाद अब यह उम्मीद लगाई जा सकती है कि, खिलाड़ी अब बिना चीटिंग और हैकिंग की समस्या के साथ BGMI का मज़ा ले पाएंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com