IND vs SA T20 Series: क्या पहले मैच में भारत को जीत दिलाकर विश्व रिकाॅर्ड बना पाएगा ये कप्तान?

IND vs SA T20 Series: क्या पहले मैच में भारत को जीत दिलाकर विश्व रिकाॅर्ड बना पाएगा ये कप्तान?

आज 9 जून से भारत और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच, 5 मैचों की टी20 सीरीज़ की शुरुआत होने जा रही है. इस सीरीज़ का पहला मैच, आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं भारतीय टीम अगर आज का मुकाबला जीत जाती है, तो वह विश्व रिकॉर्ड बना देगी. मगर सीरीज़ शुरू होने से पहले ही, भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है.

भारतीय टीम द्वारा Ind vs SA टी20 सीरीज़ में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिए जाने के बाद, भारतीय टीम के कप्तान बने केएल राहुल (KL Rahul) भी अब इस सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. इसके अलावा, भारतीय टीम के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भी चोट लगने के कारण, सीरीज़ नहीं खेल पाएंगे. आपको बता दें, कि अब भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant), टीम की कप्तानी संभालते नज़र आएंगे. वहीं लंबे समय बाद, टीम में वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

Ind vs SA सीरीज़ को लेकर बीसीसीआई ने दी जानकारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बताया, कि केएल राहुल के पेट और जांघ के बीच के हिस्से पर चोट लगी है. वहीं नेट प्रैक्टिस के दौरान बल्लेबाज़ी करते वक्त, कुलदीप यादव के सीधे हाथ में चोट लग गई है. ऐसे में चोट के चलते, दोनों खिलाड़ी सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. वहीं बीसीसीआई ने विकेटकीपर ऋषभ पंत को, Ind vs SA सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का नया कप्तान और हार्दिक पंड्या को उपकप्तान नियुक्त किया है.

विश्व रिकॉर्ड बनाने मैदान में उतरेगी भारतीय टीम

आज Ind vs SA के बीच होने वाला ये मैच, भारतीय टीम के लिए विश्व रिकाॅर्ड बनाने का मौका लेकर आया है. आपको बता दें, कि भारत ने टी20 क्रिकेट में अब तक लगातार 12 बार जीत हासिल की है. वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, आज भारत अपना पहला मुकाबला जीत जाता है, तो यह उसकी लगातार 13वीं जीत होगी, जो एक विश्व रिकाॅर्ड बन जाएगा.

भारतीय टीम के टॉप-3 खिलाड़ी हुए सीरीज़ से बाहर

आपको बता दें, कि Ind vs SA सीरीज़ से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. वहीं राहुल के चोटिल होने से, भारत के टॉप-3 खिलाड़ी टीम से बाहर हो गए हैं. इस बार, भारत के अनुभवी खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भी स्क्वॉड में शामिल नहीं हैं. ऐसे में भारतीय टीम को इस सीरीज़ में जीत दिलाने की ज़िम्मेदारी, युवा खिलाड़ियों के कंधों पर है.

दूसरी ओर, भारतीय टीम जहां आज अपना पहला मुकबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. वहीं Ind vs SA के बीच दूसरा मुकाबला 12 जून, तीसरा मुकाबला 14 जून, चौथा मुकाबला 17 जून और आखिरी मुकाबला 19 जून को खेला जाएगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com