Tokyo Olympics 2020 News: आज डिस्कस थ्रो में भारत की Kamalpreet Kaur पदक जीतने के लिए करेंगी मुकाबला

Tokyo Olympics 2020 News: आज डिस्कस थ्रो में भारत की Kamalpreet Kaur पदक जीतने के लिए करेंगी मुकाबला

Tokyo Olympics 2020 में आज भारतीय खेल प्रेमियों के लिए बड़ा दिन है. महिला डिस्कस थ्रो के फ़ाइनल में आज भारत की Kamalpreet Kaur पदक जीतने के लिए मुकाबला करेंगी. डिस्कस थ्रो का फ़ाइनल भारतीय समय के अनुसार शाम 4.30 बजे होगा. भारतीय ओलंपिक के इतिहास में इससे पहले किसी खिलाड़ी ने एथलेटिक्स में पदक हासिल नहीं किया है. सभी देशवासियों की नज़र अब इस मैच पर टिकी हुई है. 

गौरतलब है कि, Tokyo Olympics 2020 के महिला डिस्कस थ्रो के हीट्स में Kamalpreet Kaur ने अपना शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहले प्रयास में 60.29 मीटर का थ्रो किया, जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 63.97 मीटर का थ्रो किया था. इसी के साथ Kamalpreet अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहीं. Kamalpreet के डिस्कस थ्रो के फ़ाइनल में पहुंचने के बाद से ही सोशल मीडिया पर उनके लिए बधाइयों का तांता लगा हुआ है.

Tokyo Olympics 2020 के 10वें दिन होने वाले डिस्कस थ्रो के फ़ाइनल मुकाबले में Kamalpreet Kaur की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी, अमेरिका की Valarie Allman होंगी. यह खिलाड़ी हीट्स में पहले स्थान पर थी. उन्होंने 66.42 मीटर का थ्रो किया था. फ़ाइनल में भी उनकी नज़र स्वर्ण पदक पर होगी. इटली की Daisy Osakue इस सूची में तीसरे स्थान पर रहीं थी. उन्होंने 63.66 मीटर का थ्रो किया था. इसके अलावा भी क्यूबा, ब्राज़ील, जर्मनी, क्रोएशिया जैसे कई देश इस मुकाबले में आज अपनी प्रबल दावेदारी पेश करेंगे.

Tokyo Olympics 2020 में डिस्कस थ्रो में भारत की दावेदारी पेश कर रहीं Kamalpreet पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब ज़िले की रहने वाली हैं. इस खेल में उनका प्रारंभिक प्रशिक्षण उनके गांव में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र में शुरू हुआ. Kamalpreet Kaur, Seema Punia को अपना आदर्श मानती हैं. हालांकि Seema Punia Tokyo Olympics में अपनी कैटेगरी में क्वालीफाई करने में असफल रहीं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि Tokyo Olympics 2020 में Kamalpreet Kaur की जीत के साथ भारत को अपना तीसरा पदक मिल सकता है. इससे पहले भारत की Mirabai Chanu ने पहलवानी में देश को रजत पदक दिलवाया. भारत की शटलर ने भी रविवार को बैडमिंटन में चीन की खिलाड़ी को मात देकर कांस्य पदक प्राप्त किया. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com