Tokyo Olympics 2020 Latest Updates: Kamalpreet Kaur ने डिस्कस थ्रो में रचा इतिहास, फाइनल में पक्की की जगह

Tokyo Olympics 2020 Latest Updates: Kamalpreet Kaur ने डिस्कस थ्रो में रचा इतिहास, फाइनल में पक्की की जगह

Tokyo Olympics 2020 का आज 9वां दिन है. ओलंपिक लगभग अपना आधा सफर पूरा कर चुका है. भारत के लिए ये ओलंपिक पहले की तुलना में काफी खास होगा. ओलंपिक भारत की और से डिस्कस थ्रो महिला खिलाड़ी Kamalpreet Kaur ने अपना पदक पक्का कर लिया है. Kamalpreet Kaur ने महिलाओं के डिस्कस थ्रो मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए, फाइनल में प्रवेश किया है. वे अब पदक से मात्र एक कदम ही दूर हैं. क्वालिफिकेशन राउंड में बी ग्रुप से उन्होंने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का स्कोर हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. क्वालिफिकेशन राउंड में सिर्फ दो महिला ही 64 मीटर का आंकड़ा छू पाई है. इसी के साथ भारत की और से Kamalpreet रिकॉर्ड स्कोर करने वाली एकमात्र खिलाड़ी बन गई. 

Kamalpreet Kaur ने अपने पहले प्रयास में 60.29 मीटर, दूसरे प्रयास में बेहतरीन प्रदर्शन देते हुए 63.97 मीटर, तीसरे और आखिरी प्रयास में 64 मीटर का स्कोर हासिल किया. इसी के साथ उन्होंने  फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. फाइनल में पहुंचने के लिए 64 मीटर का स्कोर हासिल करना ज़रूरी था. Kamalpreet Kaur अब 2 अगस्त को भारत की और से पदक लेने फाइनल में उतरेंगी.

हालांकि ग्रुप ए से Seema Punia ने भी अच्छी कोशिश की थी. लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई. Punia अपने प्रयास में 60.50 मीटर का स्कोर हासिल कर छठे स्थान पर रहीं. 

Kamalpreet Kaur के अलावा भारत के अन्य खिलाड़ी भी Tokyo Olympics में अपना कमाल दिखा रहे हैं. इसमें सबसे पहला नाम आता है भारतीय बैडमिंटन स्टार PV Sindhu का, जिन्होंने लगातार तीन मैचों में जीत हासिल की है. Sindhu आज चीनी ताइपे की Tai Tzu-ying से फाइनल मुकाबले के लिए भिड़ेगी. वहीं मुक्केबाजी में Pooja Rani, 75 किग्रा में अपना पदक पक्का करने उतरेंगी. Pooja महिला प्री क्वार्टर फाइनल में चीन की Li Qian से आज टक्कर लेंगी. 

हालांकि तीरंदाजी में भारत को निराशा हाथ लगी है. भारतीय तीरंदाज Atanu Das को हार का सामना करना पड़ा. जापान के Takaharu Furukawa ने Das को 6-4 से हरा कर ज़ीत हासिल की है. 

दूसरी ओर, Atanu Das की पत्नी Deepika Kumari पहले ही खेल से बाहर हो चुकीं है. इसी के साथ तीरंदाजी में भारत की उम्मीद अब टूट चुकी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com