जानिए किस दिन मिलेगा झुलन गोस्वामी को ‘लेजेंडरी क्रिकेटर’ का पुरस्कार

जानिए किस दिन मिलेगा झुलन गोस्वामी को ‘लेजेंडरी क्रिकेटर’ का पुरस्कार

Image Source

दो साल के एक बड़े अंतराल के बाद, आगामी 29 अक्टूबर को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बेंगॅाल (CAB) अपना वार्षिक पुरस्कार वितरण दिवस आयोजित करने वाला है. इस अवसर पर क्रिकेट के कई बड़े खिलाड़ियों को पुरस्कार दिये जाएंगे, जिस सूची में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व गेंदबाज झुलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) का नाम भी शामिल है. बंगाल क्रिकेट संघ के मुताबिक झूलन को लेजेंडरी क्रिकेटर के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा.

दरअसल, बंगाल क्रिकेट संघ ने इस साल जिस अवॉर्ड के लिए ‘चाकदा एक्सप्रेस’ कहलाने वाली गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी को चुना है, वो क्रिकेट जगत में उनके बेहतरीन योगदान के लिए है. झूलन एक भारतीय सफल ऑल राउंडर क्रिकेटर हैं. वह दाएं हाथ की गेंदबाज और बल्लेबाज दोनो रूप में खेलती हैं. इसके अलावा उन्होंने साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (ODI) से संन्यास लेने से पहले 204 एक दिवसीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 255 विकेट लिए थे और महिला एक दिवसी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया था.

गौरतलब है, कि पश्चिम बंगाल के एक छोटे से शहर चाकदा से क्रिकेट की दुनिया में कई मान-सम्मान हासिल करने का सफर तय कर चुकी झूलन गोस्वामी ने, साल 2007 में आईसीसी महिला खिलाड़ी पुरस्कार जीता था. वहीं अपने पूरे करियर में उनका प्रदर्शन काफ़ी बढ़िया रहा था. इसके अलावा झूलन साल 2013 में आईसीसी (ICC) वर्ल्ड रैंकिंग में पहले नंबर की गेंदबाज़ भी बनी थीं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि झुलन गोस्वामी ने हाल ही में क्रिकेट से पुरे तौर पर संन्यास ले लिया था. उनके अलावा बंगाल क्रिकेट संघ के इस समारोह में महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) को भी पुरस्कार से सम्मानित किया जाने वाला है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए बाबर आजम बने दुनिया के टॉप टी20 बल्लेबाज

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com