IPL Teams Records: इन टीमों ने रचा टूर्नामेंट में इतिहास, बनाए ये रिकार्ड्स

IPL Teams Records: इन टीमों ने रचा टूर्नामेंट में इतिहास, बनाए ये रिकार्ड्स

Indian Premier League (IPL) को क्रिकेट की दुनिया की सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंटों में से एक माना जाता है. IPL में अलग-अलग टीमों के बीच, ज़बरदस्त मुकाबले देखने को मिलती है. इन मुकाबलों की वजह, IPL की हर एक टीम में धुरंधर खिलाड़ियों की मौजूदगी होना है.

इस टूर्नामेंट में लगभग हर टीम, अपनी प्रतिद्वंदी टीम को कड़ी चुनौती देती है. धुरंधर खिलाड़ियों से सजी यह शानदार टीमें, हर साल कोई न कोई नया कीर्तिमान स्थापित करती हैं. आज हम आपको, ऐसी ही कुछ IPL टीमों और उनके द्वारा स्थापित किये गए कुछ अनोखे और खास कीर्तिमानों के बारे में बताएंगे.

इन IPL टीमों ने स्थापित किए नए कीर्तिमान

1. Chennai Super Kings

IPL के इतिहास की सबसे सफलतम टीमों में शुमार Chennai Super Kings के नाम, अनेक रिकॉर्ड दर्ज हैं. Chennai Super Kings साल 2010 और 2011 में IPL का खिताब जीतकर, लगातार 2 साल चैंपियन बनने वाली पहली टीम है. इसके अलावा, Chennai Super Kings ने अपने पहले 10 सीज़न में लगातार प्लेऑफ में पहुंचकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे तोड़ना किसी भी टीम के लिए लगभग नामुमकिन नज़र आता है.

कैप्टन कूल Mahendra Singh Dhoni का Chennai Super Kings के साथ खास जुड़ाव है. इसी जुड़ाव की वजह से Chennai Super Kings के नाम एक बेहद खास रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2008 से लेकर आजतक Chennai Super Kings ने जितने भी IPL खेले हैं, उनमें टीम के मुख्य कप्तान Mahendra Singh Dhoni ही रहे हैं. IPL की शुरुआत के बाद से लगभग हर टीम के कप्तान कई दफा बदले जा चुके हैं, लेकिन Chennai Super Kings की कप्तानी हमेशा से Mahendra Singh Dhoni ने ही संभाली है.

2. Mumbai Indians

Mumbai Indians, IPL के इतिहास की सबसे सफल टीम है, जो 5 बार IPL की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. पिछले कुछ सालों में Mumbai Indians, इस टूर्नामेंट पर कितनी हावी रही है इस बात का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है, कि Mumbai Indians ने अपने पांचो खिताब पिछले 8 सालों के भीतर ही जीते हैं.

इसके अलावा, Mumbai Indians के नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. यूं तो IPL की फ्रेंचाइज़ी अपने प्लेइंग इलेवन में केवल 4 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है, लेकिन Mumbai Indians ने Chennai Super Kings के खिलाफ एक मैच के दौरान, पूरे 5 विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया था. इस बात की अनुमति, उन्हें विशेष तौर पर इसलिए दी गई थी, क्योंकि Mumbai Indians के अधिकतर भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो गए थे.

3. Royal Challengers Bangalore

भले ही Royal Challengers Bangalore आज तक कभी भी IPL ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं रही हो, लेकिन फिर भी टीम की एक ज़बरदस्त फैन फाॅलोइंग बनी हुई है. Royal Challengers Bangalore की टीम, हमेशा सितारों से सजी रही है और उनके नाम कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.

साल 2013 के IPL के दौरान, बेंगलुरु के M. Chinnaswamy Stadium में Royal Challengers Bangalore ने Pune Warriors के खिलाफ, 263 रनो का गगनचुंबी स्कोर खड़ा किया था. IPL के इतिहास में, यह आज भी किसी टीम द्वारा एक पारी में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है. इसके साथ ही, Royal Challengers Bangalore के नाम IPL इतिहास में सबसे ज़्यादा बार, 200 से ज़्यादा का स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

4. Kolkata Knight Riders

बाॅलीवुड के किंग खान यानी Shah Rukh Khan की टीम Kolkata Knight Riders, IPL के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक मानी जाती है. Kolkata Knight Riders 2 बार IPL ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. इसके अलावा, Kolkata Knight Riders के नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज है. साल 2017 के IPL के दौरान, इस टीम ने ने Gujarat Lions के खिलाफ बिना एक भी विकेट गंवाए, 184 रनों के लक्ष्य का पीछा सफलतापूर्वक किया था. Kolkata Knight Riders से पहले, किसी भी टीम ने बिना विकेट गंवाए, इतने बड़े लक्ष्य का पीछा सफलतापूर्वक नहीं किया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com