IPL 2022 Updates: डिजिटल प्रसारण अधिकारों के लिए बोली लगा सकते हैं Amazon और Netflix

IPL 2022 Updates: डिजिटल प्रसारण अधिकारों के लिए बोली लगा सकते हैं Amazon और Netflix

अगले साल होने वाले IPL के 15वें सीज़न के लिए दो नई टीमों को शामिल किया गया है. इसके साथ, अब IPL 2022 में ट्रॉफी की रेस में 8 टीमों की जगह 10 टीमे भाग लेंगी. इन 2 नई टीमों के साथ, डिजिटल प्रसारण अधिकारों के लिए भी एक नया दावेदार सामने आ सकता है. जानकारी के मुताबिक, डिजिटल प्रसारण अधिकारों के लिए Netflix भी बोली लगा सकता है. ताज़ा मिली जानकारी के अनुसार, IPL 2022  के स्ट्रीमिंग अधिकारों की बोली लगाने के लिए Amazon Prime India भी मैदान में आ गयी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि फिलहाल IPL के डिजिटल प्रसारण अधिकार Hotstar के पास हैं. अगले साल ब्रॉड्कैस्टिंग के अधिकरों की बोली लगाने की उम्मीद भी लगायी जा रही है. 

इस प्रकार होगा IPL टीमों का प्लेयर रिटेंशन 

IPL 2022 रिटेंशन नियमों के अनुसार, एक टीम अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. आपको बता दें, कि रिटेंशन नियम के अनुसार, एक फ्रेंचाइजी पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं. फ्रेंचाइजी को तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. 

नई टीमें, मुख्य नीलामी से पहले, अधिकतम दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी ही चुन सकती हैं. वे एक से अधिक अनकैप्ड खिलाड़ी नहीं चुन सकती.  मौजूदा आठ टीम को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को शामिल कर सकेंगी. 

आपको बता दें, कि David Warner, Suresh Raina, Dinesh Karthik, Hardik pandya, Robin Uthappa जैसे बड़े खिलाड़ी इस नीलामी का हिस्सा हो सकते हैं. 

Mumbai Indians कि टीम अपने मुख्य खिलाड़ी Rohit Sharma, Jasprit Bumrah, Kieron Pollard को रिटेन कर सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli, AB Delivers, के साथ Glenn Maxwell को रिटेन करेगी. वहीं IPL 2021 कि विजेता, Chennai Super Kings,अपने कप्तान MS Dhoni के साथ युवा खिलाड़ी Ruturaj Gaikwad को रिटेन कर सकती है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com