IPL Media Rights Auction: क्या 44 हज़ार करोड़ में बिके टीवी-डिजिटल राइट्स?

IPL Media Rights Auction: क्या 44 हज़ार करोड़ में बिके टीवी-डिजिटल राइट्स?

आईपीएल 2023-2027 के मीडिया अधिकार की नीलामी (IPL Media Rights Auction) हो चुकी है. वहीं इस दौरान, एक मैच के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार के लिए बोली लगी. आपको बता दें, कि आईपीएल के अगले 5 सीज़न में 410 मैचों के प्रसारण अधिकार के लिए यह बोली प्रक्रिया की गई थी, जिसे बीसीसीआई ने 4 ग्रुप में बेचने का फैसला किया है.

ऐसा माना जाता है, कि आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग में से एक है और यह भी एक वजह है, कि इसके मीडिया राइट्स के लिए काफ़ी बड़ी बोली देखने को मिली. गौरतलब है, कि अगले 5 साल के लिए मीडिया राइट्स की बोली तमाम रिकॉर्ड तोड़ कर 43,255 करोड़ रूपए पर जा कर रुकी. फ़िलहाल चल रही मीडिया राइट्स की इस बोली में, पैकेज-ए और पैकेज-बी बिक चुके हैं. इनमें आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स 57.5 करोड़ रूपए और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रूपए में बिके.

आईपीएल के एक मैच की कीमत इतने करोड़

मिली जानकारी के मुताबिक, मीडिया राइट्स का पैकेज-ए और पैकेज-बी कुल 43,255 करोड़ रूपए में बिका, जिसका मतलब है कि प्रसारण होने वाले एक मैच के की कीमत करीब 105.5 करोड़ रूपए है. हालांकि, इसका आधिकारिक ऐलान होना अभी बाकी है. गौरतलब है, कि इस ऑक्शन में टीवी राइट्स का बेस प्राइज़ 49 करोड़ रूपए था, तो वहीं डिजिटल राइट्स का 33 करोड़ रूपए. इसके अलावा, ये राइट्स किसके हिस्से आए हैं, ये भी सामने आना अभी बाकी है.

सामने आया इन दावेदारों का नाम

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, टीवी के राइट्स के लिए डिज्नी स्टार, सोनी नेटवर्क और रिलायंस के बीच टक्कर चल रही. तो वहीं डिजिटल राइट्स के लिए जी, हॉटस्टार और रिलायंस जियो आमने-सामने हैं. इसके अलावा, आईपीएल मीडिया ई-नीलामी का जिम्मा, एम-जंक्शन ने लिया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com