IPL Impact Player News: ये नियम बदल देगा मैच का रुख, पढें पूरी रिपोर्ट

IPL Impact Player News: ये नियम बदल देगा मैच का रुख, पढें पूरी रिपोर्ट

बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (Board of Control for Cricket in India) यानी बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल (IPL) के अगले सीजन से एक 'इम्पैक्ट प्लेयर' लाने की घोषणा की है. हाल ही में संपन्न हुए सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) में इसे सफलतापूर्वक लागू करने के बाद, अब इसे आईपीएल 2023 में लागू किया जाएगा.

बीसीसीआई ने कहा है, कि यह नियम इस लोकप्रिय टूर्नामेंट में 'नया आयाम' जोड़ देगा. इसमें हर टीम का एक खिलाड़ी आईपीएल मैच में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने में सक्षम होगा.

आईपीएल का इंपैक्ट प्लेयर रूल

आईपीएल के इस इंपैक्ट प्लेयर रूल को पहली बार घरेलू टी20 टूर्नामेंट में सफलतापूर्वक आजमाया गया था, जिसमें टीमों को इसका अच्छा फायदा मिला. इसके मुताबिक, टीमें पहली गेंद फेंके जाने से पहले अंतिम एकादश के नाम के अलावा चार सब्स्टीट्यूट का नाम भी देंगी. उनमें से एक क्रिकेटर को 14वें ओवर की समाप्ति पर सब्स्टीट्यूट के रूप में लाया जा सकता है, जो बाकी क्रिकेटर की तरह अपना पूरा कोटा बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेंगे.

मिलेगी ये सुविधाएँ

1. खिलाड़ी की भूमिका का उस खिलाड़ी से कोई लेना-देना नहीं होगा, जिसे वह बदल रहा है. अब जैसे एक गेंदबाज को बल्लेबाज या इसके विपरीत बदला जा सकता है.

2. गेंदों या ओवरों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जिसका प्रभाव खिलाड़ी एक हिस्सा हो सकता है. उदाहरण के लिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि इम्पैक्ट प्लेयर ने किसी ऐसे गेंदबाज की जगह ली है, जिसने अपना पूरा कोटा पहले ही पूरा कर लिया था.

3. इंपैक्ट प्लेयर को एक ओवर के बीच में तब तक पेश नहीं किया जा सकता, जब तक कि वह विकेट गिरने पर बल्लेबाजी करने के लिए नहीं आता या फील्डर की जगह नहीं ले रहा है.

Image Source

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश दौरे में भी नहीं मिला संजु सैमसन को मौका, कहाँ हो रही है चूक?

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com