26 मार्च से होने जा रहा है IPL 2022 का आगाज़, इस बार के टूर्नामेंट में हुए ये बदलाव

26 मार्च से होने जा रहा है IPL 2022 का आगाज़, इस बार के टूर्नामेंट में हुए ये बदलाव

Indian Premier League (IPL) के 15वें सीज़न की शुरुआत जल्द होने जा रही है. वहीं अब टूर्नामेंट की तारीख भी सामने आ गई है. वहीं इस बात की पुष्टि भी हुई है, कि कोरोना के समय में IPL 2022 भारत में ही खेला जाएगा, जो 26 मार्च 2022 से शुरु होगा. यह फैसला गुरुवार 24 फरवरी को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिया गया है.

IPL के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने टूर्नामेंट की तारीख का खुलासा करते हुए कहा, कि “टूर्नामेंट की शुरुआत 26 मार्च से होगी. वहीं फाइनल मैच 29 मई, 2022 को खेला जाएगा.” वहीं आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है, कि लीग स्टेज मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. आपको बता दें, कि लीग स्टेज के 70 मैच महाराष्ट्र में खेले जाएंगे. वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. हालांकि, अभी तक प्ले ऑफ मुकाबलों को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है.

आपको बता दें, कि IPL 2022 में खिलाड़ियों को दर्शकों का साथ मिलेगा, यानी इस बार दर्शकों को मैदान में जाने की अनुमति होगी. यह फैसला महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक लिया गया है. खबरों के अनुसार, इस बार मैदान में करीब 40 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति होगी. इसके साथ ही, अगर कोरोना की स्थिति नियंत्रित रही, तो टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में स्टेडियम में 100 फीसदी दर्शक भी दिखाई दे सकते हैं.

IPL 2022 में साल 2011 की तरह 8 टीमों की बजाय, 10 टीमें चमचमाती ट्रॉफी के लिए एक दूसरे से मुकाबला करेंगी. इस बार भी साल 2011 की तरह टीमों को 2 ग्रुपों में बांटा जाएगा. ग्रुप-ए में 5 और और ग्रुप-बी में 5 टीमें होंगी. वहीं एक टीम को ग्रुप राउंड में कम से कम 14 मैच खेलने होंगे. अपने ग्रुप में एक टीम को एक दूसरे के खिलाफ 2 बार खेलने का मौका मिलेगा. इसी तरह, उसे दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ 2 मैच खेलने होंगे. इसके बाद, दूसरे ग्रुप की बाकी बची 4 टीमों के खिलाफ 1-1 मैच खेलने होंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com