IPL 2022 Updates: प्लेऑफ की रेस में बरकरार हैदराबाद, आज होगी लखनऊ-कोलकाता में टक्कर

IPL 2022 Updates: प्लेऑफ की रेस में बरकरार हैदराबाद, आज होगी लखनऊ-कोलकाता में टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) का 65वां मैच, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनराइज़र्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस (SRH vs MI) के बीच खेला गया. मुंबई इंडियंस (MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने, टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. वहीं सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए, 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए.

इसके बाद, मैच में 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम, 20 ओवर में 190 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 3 रनों से हार गई. हैदराबाद ने इस जीत के साथ, अपने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को भी ज़िंदा रखा है.

टिम डेविड की पारी पर फिरा पानी

SRH vs MI के बीच हुए मैच में, मुंबई इंडियंस को इस सीज़न की सबसे बेहतरीन शुरुआत मिली. वहीं कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से भी अच्छे रन निकले. रोहित शर्मा ने 48 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा, ईशान किशन (Ishan KIshan) ने भी 43 रनों की ज़बरदस्त पारी खेली. इसके बाद, टीम लगातार अंतराल पर अपने विकेट गँवाती रही.

मुंबई के लिए, अंत में जीत की उम्मीद टिम डेविड (Tim David) ने जगाई. उन्होंने सिर्फ 18 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें 4 छक्के शामिल थे. टिम डेविड ने टी. नटराजन (T. Natarajan) के एक ही ओवर में 26 रन बनाए, लेकिन वह उसी ओवर में रनआउट भी हो गए. मुंबई इंडियंस को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रनों की ज़रूरत थी, जिसमें से टीम सिर्फ 15 रन ही बना पाई और यह मुकाबला महज़ 3 रनों से हार गई.

हैदराबाद की ओर से सबसे ज़्यादा 3 विकेट, उमरान मलिक ने अपने नाम किए. वहीं भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को 1-1 विकेट हासिल हुआ.

राहुल-पूरन की रिमांड पर आए मुंबई के गेंदबाज़

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी हैदराबाद के लिए, राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) और निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने शानदार बल्लेबाज़ी की. इस रोमांचक मुकाबले में राहुल त्रिपाठी ने 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से, 76 रनों की धुआँधार पारी खेली. जहां निकोलस ने 38 रन बनाए, वहीं प्रियम गर्ग 26 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए. अंत में कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson), 8 रन बनाकर नाबाद रहे.

मुंबई की ओर से रमनदीप सिंह (Ramandeep Singh) ने 3, तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), डेनियल सैम्स (Daniel Sams) और रिले मेरेडिथ (Riley Meredith) ने 1-1 विकेट अपने नाम किए.

प्लेऑफ में पहुंचने की रेस हुई रोमांचक

हैदराबाद ने इस मैच में जीत के साथ, खुद को प्लेऑफ में पहुंचाने की उम्मीदों को ज़िंदा रखा है. हैदराबाद ने 13 मैचों में 6 जीत के साथ, 12 प्वाइंट हासिल किये हैं. मगर टीम के लिए मुश्किल ये है, कि उनका नेट रनरेट सबसे कम है. अगर कोलकाता और पंजाब की टीमें बड़े अंतर से हारती हैं और हैदराबाद अपना अगला मैच बड़े अंतर से जीतती है, तो उनके नेट रनरेट का कुछ फायदा हैदराबाद को प्लेऑफ में जाने के लिए मिल सकता है.

आपको बता दें, कि अभी तक गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम ही प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर पाई है, बाकी बचे 3 स्थानों के लिए कई टीमों के बीच मैच खेला जाएगा. राजस्थान रॉयल्स (RR) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG), दोनों ही 16-16 प्वाइंट के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं और दोनों ही टीमें आसानी से प्लेऑफ में पहुँचती दिख रही हैं.

ऐसे में अब चौथे स्थान के लिए, कई टीमें अपनी दावेदारी पेश करेंगी. दिल्ली कैपिटल्स (DC) चौथे नंबर पर है, जिसे अपना अगला मैच मुंबई के खिलाफ खेलना है. दिल्ली अगर उस मैच को जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है. मगर उससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और गुजरात का मैच है, जिसमें अगर आरसीबी हारती है, तो वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. वहीं अगर आरसीबी जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. दिल्ली और बेंगलुरु के 14-14 अंक हैं, लेकिन आरसीबी का नेट रनरेट माइनस में है.

इस इरादे से कोलकाता के सामने उतरेगी लखनऊ

आईपीएल 2022 का 66वां मैच, बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और लखनऊ सुपर जायन्ट्स (LSG) के बीच खेला जाना है. केएल राहुल (KL Rahul) की अगुवाई वाली लखनऊ, अगर कोलकाता के खिलाफ जीत हासिल कर लेती है, तो वो पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में पहुंच जाएगी. वहीं श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कोलकाता को प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए, आज का ये मैच हर हाल में जीतना होगा.

केकेआर ने इस सीज़न में अब तक 13 में से 6 मैच जीते हैं और वह पॉइंट्स टेबल पर छठे नंबर पर है. हालांकि, लखनऊ को हाल ही के 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन टीम ने इस सीज़न में अब तक 13 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 8 मैचों में जीत हासिल हुई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com