IPL 2022 2nd Qualifier: बटलर के शतक से फाइनल में राजस्थान, बैंगलोर का टूटा दिल

IPL 2022 2nd Qualifier: बटलर के शतक से फाइनल में राजस्थान, बैंगलोर का टूटा दिल

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अब कल यानी 29 मई को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स (IPL Final: GT Vs RR) के बीच खिताबी जंग होगी. आपको बता दें, कि राजस्थान रॉयल्स की टीम 14 साल के बाद आईपीएल फाइनल में पहुंची है.

इस दूसरे क्वालिफायर को गंवाने के साथ ही आरसीबी का सफर आईपीएल 2022 में खत्म हुआ और टीम का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया. गौरतलब है, कि आईपीएल 2022 के रोमांचक क्वालिफायर में राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से मात दी. वहीं मैच में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 157 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में राजस्थान ने 19वें ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर इस स्कोर को हासिल कर लिया.

14 साल बाद आईपीएल फाइनल में राजस्थान

आईपीएल मेंराजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में अपना पहला खिताब जीता था, उसके बाद अब टीम 14 सालों बाद आईपीएल फाइनल में पहुंची है. उस वक़्त राजस्थान रॉयल्स ने दिवगंत क्रिकेटर शेन वॉर्न (Shane Warne) की अगुवाई में खिताब अपने नाम किया था. ऐसे में अब टीम आईपीएल 2022 की ट्रॉफी जीतकर शेन वॉर्न को श्रद्धांजली देना चाहेगी.

जोस बटलर बने जीत के हीरो

कल हुए राजस्थान और बैंगलोर के मैच में 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए, जोस बटलर (Jos Buttler) एक बार फिर मैच विनर साबित हुए. पूरे टूर्नामेंट में रनों की बरसात करने वाले बटलर ने, दूसरे क्वालिफायर में भी शानदार शतक जड़ा और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया.

बटलर ने अपनी इस पारी में 60 गेंदों में नाबाद 106 रन बनाए थे. इस पारी के साथ ही, उन्होंने इस सीज़न में अपने 800 रन और 4 शतक भी पूरे किये. इस वक़्त वह ऑरेन्ज कैप (Orange Cap) की रेस में काफ़ी आगे चल रहे हैं और अभी तक इस सीज़न में 6 मैचों में 824 रन बना चुके हैं.

जोस बटलर के अलावा, सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने 21 रन, कप्तान संजु सैमसन (Sanju Samson) ने 23 रन, देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) ने 9 रन और अंत में शिमरन हेटमायर (Shimron Hetmyer) ने नाबाद 2 रन बनाए. वहीं आरसीबी की ओर से, जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने 2 और वनिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने 1 विकेट लिए.

दिग्गज हुए फेल, इस युवा ने बचाई लाज

मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कई सारे दिग्गज खिलाड़ी एक बार फिर फेल हुए. इनमें विराट कोहली (Virat Kohli) 7 रन, कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) 25 रन और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) 24 रन बनाकर आउट हुए. वहीं टीम के लिए रजत पाटीदार (Rajat Patidar) संकटमोचक बनकर उभरे और उन्होंने 58 रनों की पारी खेली. रजत पाटीदार की इस पारी के दम पर टीम एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

गौरतलब है, कि राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा 3-3 विकेट प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) और ओबी मैकॉय (Obed McCoy) ने हासिल किए. वहीं रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को 1-1 विकेट मिला.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com