IPL 2022 Qualifier 1: गुजरात और राजस्थान में किसका कटेगा फिनाले का टिकट?

IPL 2022 Qualifier 1: गुजरात और राजस्थान में किसका कटेगा फिनाले का टिकट?

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) में लीग स्टेज का खेल अब खत्म हो चुका है. साथ ही, सीज़न के 70 मैचों के बाद यह फैसला भी हो चुका है, कि इस बार किन 4 टीमों के बीच खिताबी जंग देखने को मिलेगी. वहीं आज यानी 24 मई को इस सीज़न का पहला क्वालीफायर मैच, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स (GT vs RR) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन (Eden Gardens) में खेला जाएगा.

आपको बता दें, कि इस महामुकाबले से पहले बीसीसीआई ने प्लेऑफ मुकाबलों और फाइनल को लेकर नए नियमों की जानकारी भी दी है. इसमें बताया गया, कि अगर इन मैचों में बारिश का खलल पड़ता है, तो मुक़ाबले का नतीजा कैसे निकलेगा. आईपीएल 2022 के नए नियमों के मुताबिक, अगर प्लेऑफ मुकाबलों में मौसम की वजह से किसी तरह की बाधा आती है और मैच नहीं हो पाता, तो विजेता का फैसला कम से कम सुपर ओवर खेलकर होगा. वहीं अगर सुपर ओवर का खेल भी नहीं होता है, तो मैच का नतीजा प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही टीम के पक्ष में जाएगा.

इन खिलाड़ियों के बीच दिखेगी जंग

आपको बता दें, कि इस सीज़न में गुजरात टाइटंस (GT) ने हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन किया है. टीम ने लीग स्टेज के 14 में से 10 मैच जीते और 20 अंकों के साथ, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही. वहीं पिछले सीज़न में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम भी इस बार चैम्पियन जैसा खेली. राजस्थान ने 14 में से 9 मुकाबले जीते हैं. ऐसे में आज होने वाला यह मुकबला, रोमांचक हो सकता है.

गौरतलब है, कि पहले क्वालिफायर में सिर्फ दो टीमों में नहीं, बल्कि दो खिलाड़ियों के बीच भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. यह दोनों खिलाड़ी, अपनी-अपनी टीम के लिए इस सीज़न में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं और संयोग से दोनों ही लेग स्पिनर हैं. जहां गुजरात के लिए राशिद खान (Rashid Khan) ने आईपीएल 2022 में सबसे अधिक 18 विकेट लिए हैं, तो वहीं राजस्थान के लिए यह काम लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने किया.

आईपीएल 2022 में चहल ने अब तक खेले गए 14 मैच में, 26 विकेट अपने नाम किए हैं और पर्पल कैप (IPL 2022 Purple Cap) की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. इसके अलावा, आज होने वाला यह मुकाबला जोस बटलर (Jos Buttler) बनाम मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और हार्दिक बनाम चहल के रूप में भी देखा जा रहा है.

पिच रिपोर्ट

माना जा रहा है, कि आईपीएल 2022 के पहले क्वालीफायर मैच में खराब मौसम के कारण खलल पड़ सकता है. जहां शनिवार को तूफान ने ईडन गार्डन ने भारी तबाही मचाई थी और इतना ही नहीं, आज भी कोलकाता में ऐसा ही मौसम रहने की आशंका जताई जा रही है. वहीं ईडन के मैदान में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए हुए है, जिससे इस मैच में तेज़ गेंदबाजों को काफ़ी मदद मिल सकती है. अब ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाज़ी करके अपनी विपक्षी टीम को, 150-170 रनों के बीच रोककर इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेगी.

मैच प्रिडिक्शन

गौरतलब है, कि राजस्थान को गुजरात के खिलाफ़ लीग मैच में हार का सामना करना पड़ा था. इसके साथ ही, ईडन गार्डन में भी उनका रिकॉर्ड कुछ अच्छा नहीं रहा. यहां उन्होंने अभी तक 9 मैच खेलें हैं, जिसमे वह सिर्फ 3 ही मैच जीत पाएं हैं. ऐसे में रिकार्ड्स राजस्थान के खिलाफ़ जा रहे हैं और लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन करने वाली गुजरात का पलड़ा, इस मैच में भारी लग रहा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com