IPL 2022 Updates: जानिए क्यों होगा इस साल का आईपीएल बेहद खास

IPL 2022 Updates: जानिए क्यों होगा इस साल का आईपीएल बेहद खास

फ्रेंचाइजी क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट IPL, 2022 में अपने 15वें सीजन के साथ लौटने वाला है। दुनिया की सबसे बड़ी लीगों में शुमार आईपीएल के लिए, क्रिकेट प्रेमियों के बीच जबरदस्त उत्साह देखने को मिलता है. इस बार भी आईपीएल की शुरुआत से पहले ही प्रशंसक उसके इंतजार में उत्सुक नजर आ रहे हैं. इस बार दर्शकों के बीच आईपीएल के लिए उत्साह थोड़ा ज्यादा नजर आ रहा है, क्योंकि इस बार आईपीएल भी थोड़ा बदला-बदला नजर आने वाला है. तो चलिए जानते हैं, IPL 2022 में आपको क्या-क्या चीजें बदली हुई नजर आने वाली है.

1. टाइटल स्पॉन्सर

2022 के आईपीएल में सबसे पहली चीज जो आपको बदली हुई नजर आने वाली है, वह है आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर. 2022 में फ्रेंचाइजी क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट "विवो आईपीएल" नहीं कहलाएगा, बल्कि "टाटा आईपीएल" के नाम से जाना जाएगा. चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता वीवो ने 2023 तक के लिए आईपीएल के स्पॉन्सर अधिकार खरीदे थे, लेकिन वह इस डील से पीछे हट चुकी है। नतीजा स्वरूप बीसीसीआई ने IPL 2022 और 2023 के लिए आईपीएल के स्पॉन्सर अधिकार टाटा ग्रुप को दे दिए हैं.

2. टीमों की संख्या

आमतौर पर अभी तक हम आईपीएल में 8 टीमों को टाइटल के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए देखते आए हैं. लेकिन इस बार टीमों की संख्या में भी बदलाव होने वाला है. बीसीसीआई ने इस साल आईपीएल में खेलने वाली टीमों की संख्या, 8 से बढ़ाकर 10 करने का फैसला लिया है. इस बार लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई फ्रेंचाइजी, आईपीएल में भाग लेती नजर आने वाली है. लखनऊ की फ्रेंचाइजी ने K.L Rahul को अपना कप्तान घोषित किया है,तो वहीं, अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ने स्थानीय खिलाड़ी Hardik Pandya को अपना कप्तान बनाया है।

3. मैचों का नया फॉर्मेट

नई टीमों के जुड़ने की वजह से इस दफा आईपीएल का फॉर्मेट बदला हुआ नजर आने वाला है. आमतौर पर हम देखते थे, कि आईपीएल में सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रॉबिन फॉर्मेट के हिसाब से मैच खेला करती थी. लेकिन इस दफा आईपीएल की 10 टीमों को, ग्रुप के आधार पर दो हिस्सों में बांटा जाएगा. उम्मीद की जा रही है, कि आईपीएल 2022 में टीमें उसी फॉर्मेट के अनुसार खेलने वाली हैं, जिस फॉर्मेट के अनुसार 2011 आईपीएल में मैच खेले गए थे. गौरतलब है, कि सन 2011 के आईपीएल में भी 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. IPL 2022 में कुल आईपीएल टीमों द्वारा 74 मैच खेले जाने की आशंका जताई जा रही है.

4. आईपीएल की घर वापसी

अगर स्थितियां अनुकूल रहती हैं, तो 2022 का आईपीएल भारत में ही खेला जाएगा. इसकी पुष्टि बीसीसीआई द्वारा की जा चुकी है. सूत्रों के अनुसार भी यह खबरें आ रही हैं, की अगर कोविड-19 की वजह से भारत में स्थितियां खराब नहीं होती हैं, तो इस दफा आईपीएल भारत में ही खेले जाने की पूरी संभावना है. गौरतलब है, कि साल 2021 में आईपीएल की शुरुआत भारत में हुई थी, लेकिन उसके बाद कोविड-19 की संख्या बढ़ने की वजह से आईपीएल का दूसरा हिस्सा संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया था. लेकिन इस दफा बीसीसीआई की पूरी कोशिश है, कि IPL 2022 का आयोजन भारत में ही किया जाए.

5. नहीं होगा "राइट टू मैच"

IPL 2022 से पहले आयोजित होने वाली नीलामी में आईपीएल फ्रेंचाइजी, राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी. इससे पहले, नीलामी में आईपीएल की फ्रेंचाइजी पुराने खिलाड़ियों को राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करके अपनी टीम में वापस शामिल कर सकती थीं. लेकिन इस दफा बीसीसीआई ने नीलामी से राइट टू मैच कार्ड के विकल्प को हटा लिया है. बीसीसीआई के इस कदम की वजह से इस साल की नीलामी और भी अधिक रोचक होने वाली है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com