Tokyo Olympics 2020: हॉकी में भारत का शानदार प्रदर्शन, तीरंदाज़ी में भी दिखाया कमाल

Tokyo Olympics 2020: हॉकी में भारत का शानदार प्रदर्शन, तीरंदाज़ी में भी दिखाया कमाल

Tokyo Olympics 2020 का आगाज होने के साथ ही अब पदक के लिए मुक़ाबले भी शुरू हो चुके हैं. वहीं भारत की हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 3-2 के अंतर से पटखनी दी है. हालांकि ओलिंपिक में पहला स्वर्ण पदक चीन की युवा निशानेबाज़ Yang Qian ने जीता. चीनी निशानेबाज ने यह पदक महिलाओं की 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता में जीता है.

दूसरी ओर भारतीय शूटर Elavenil Valarivan और Apurvi Chandela 10 मीटर एयर राइफल क्वालिफिकेशन राउंड से बाहर हो गई हैं. तीरंदाज़ी के मिक्स्ड इवेंट्स में भारत से Deepika Kumari और Pravin Jadhav की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंची है. आइए एक नज़र डालते हैं Tokyo Olympics 2020 में भारतीय खिलाड़ीयों के प्रदर्शन पर.

हॉकी : भारतीय हॉकी टीम के Harmanpreet Singh ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2 गोल किए. जबकि Rupinder Pal Singh ने 1 गोल किया. मैच में पहला गोल 10वें मिनट में Rupinder ने किया, वहीं Harmanpreet ने 26वें और 33वें  मिनट में 2 गोल कर भारत को जीत दिलाई.

पूल-A में अब भारत का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया से 22 जुलाई को होगा. Tokyo Olympics 2020 में भारत और न्यूजीलैंड 8वीं बार आमने सामने थे. वहीं भारत ने न्यूजीलैंड को अब तक 5 बार पटखनी दी है. 

तीरंदाज़ी : तीरंदाज़ी के मिक्स्ड इवेंट्स ने भारतीय जोड़ी Deepika और Pravin ने चीन की ताइपे की जोड़ी को हराकर जीत हासिल की है. तीरंदाज़ी का एक सेट जीतने पर 2 पॉइंट और बराबरी में रहने पर 1 पॉइंट मिलता है. भारतीय जोड़ी ने 5-3 से मिक्स्ड इवेंट्स मैच अपने नाम कर लिया है. 

महिला सिंगल्स में Deepika 9वें स्थान पर रही हैं. वहीं अब वह प्री-क्वार्टर फाइनल में 54वें स्थान पर चल रहीं भूटान की तीरंदाज़ Karma के साथ मुकाबला करेंगी. 

Deepika के साथ मिक्स्ड इवेंट्स में जोड़ीदार Pravin Jadhav पुरुष सिंगल्स में 35वें स्थान पर रहे हैं. 

जूडो : जूडो में भारत की उम्मीदें पूरी तरह से समाप्त हो चुकी हैं. इसमें इकलौती भारतीय खिलाड़ी Susheela Devi पहला मुकाबला हारने के साथ ही बाहर हो गई हैं. उन्हें हंगरी की खिलाड़ी ने आसानी से हरा दिया है. 

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com