Tokyo Olympics 2020: पुरुष टीम के बाद अब महिलाओं ने भी की हॉकी सेमीफाइनल में एंट्री

Tokyo Olympics 2020: पुरुष टीम के बाद अब महिलाओं ने भी की हॉकी सेमीफाइनल में एंट्री

Tokyo Olympics 2020 भारत के खिलाडियों का अब तक का  प्रदर्शन ऐतिहासिक रहा है. पहले PV Sindhu ने दो  बार ओलंपिक पदक हासिल कर, ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी होने का इतिहास रचा. तो वहीं कल के दिन ही देश की पुरुष हॉकी टीम में 41  साल बाद ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंच, देशवासियों के लिए मेडल की आस और बढ़ा दी है. अब भारतीय महिला हॉकी टीम ने देश के इतिहास में पहली बार टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया है. आज के दिन की शुरुआत भले ही अच्छी नहीं हुई हो, क्योंकि 100m दौड़ में Dutte Chand 7वें स्थान पर रही और मुकाबले से बाहर हो गई थीं. लेकिन महिला हॉकी खिलाड़ियों ने देशवासियों को ज्यादा देर तक हतोत्साहित नहीं रहने दिया. क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 1-0 से शिकस्त दी है. भारतीय टीम ने अब Tokyo Olympics 2020 हॉकी सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया का यह मुकाबला एकदम टक्कर था. दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए संघर्ष कर रही थी. भारत की Gurjit Kaur ने सेकंड क्वार्टर में  एक पेनल्टी कॉर्नर सफल कर अपना पलड़ा भारी कर लिया. भारतीय डिफेंस की यहां बहुत तारीफ की जा रही है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को 7 पेनल्टी मिलीं. जिसके कारण लगा कि शायद मैच भारतीय टीम के हाथ से फिसल न जाए. भारतीय गोलकीपर, Savita Punia ने सात ऑस्ट्रेलियाई पेनल्टी के साथ कुल 9 शॉट का सामना किया, और ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक भी गोल नसीब नहीं होने दिया. भारत का मुकाबला अब अर्जेंटीना की टीम से होगा. उन्होंने जर्मनी की टीम को 3-0 से करारी मात दी थी. भारत और अर्जेंटीना का यह मुकाबला एकदम टक्कर का होने वाला है. 

 Tokyo Olympics 2020 में भारत ने अब तक 2 मेडल जीते हैं. वहीं बॉक्सिंग में भारत की Lovlina Borgohain को कांस्य पदक मिलना तय है. यदि वो आने वाले मुकाबले भी जीत लेती हैं तो उनके पास इस पदक रजत या स्वर्ण पदक में बदलने का मौका है. इसके अलावा कल PV Sindhu ने बैडमिंटन महिला सिंगल्स में चीनी खिलाड़ी He Bingjiao को हराकर देश के लिए कांस्य पदक लाई हैं. उन्होंने Rio Olympic 2016 में भी रजत पदक अपने नाम किया था. वो दो ओलंपिक मेडल पाने वाली देश की पहली महिला बन गईं हैं. इससे पहले, केवल Sushil Kumar यह कारनामा कर चुके हैं. इसके अलावा भारत की Meera Bai Chanu ने पहले ही दिन में एक रजत पदक भारत की झोली में डाल दिया था. इसके अलावा डिस्कस थ्रो में आज Kamalpreet Kaur भी फाइनल में हिस्सा लेंगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com