T20 World Cup: हो चुका है क्रिकेट के महासंग्राम का आगाज़, जानिए भारत कब किस टीम से भिड़ेगा?

T20 World Cup: हो चुका है क्रिकेट के महासंग्राम का आगाज़, जानिए भारत कब किस टीम से भिड़ेगा?

T20 World Cup क्रिकेट की दुनिया के सबसे बडे़ मुकाबलों में से एक है. पहले T20 World Cup की विजेता रही भारतीय टीम इस बार कप जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 17 अक्टूबर 2021 से T20 World Cup की शुरूआत Papua New Guinea और Oman के बीच हुए मैच से हो चुकी है. इस टूर्नामेंट में सभी टीमों को दो ग्रुप के बांटा गया है. भारतीय टीम के साथ, Pakistan, Afghanistan, New Zealand, Scotland और Namibia को रखा गया है. जबकि दूसरे ग्रुप में England, Australia, South Africa, West Indies, Bangladesh और Srilanka हैं. दोनों ही ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर से होगी. India का पहला मैच कड़े प्रतिद्वंदी Pakistan के साथ होने वाला है. India vs Pakistan का मैच, हमेशा दोनों देशों के फैन्स के लिए बड़ा ही रोमांचक मैच रहा है. ज्ञात रहे कि T20 World Cup में पाकिस्तानी टीम अब तक भारतीय टीम के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई है. जहां पाकिस्तानी टीम की इस बार यहां रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश रहेगी. तो वहीं, भारतीय टीम इसे बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहेगी.

T20 World Cup 2021 में सेमीफाइनल से पहले, भारतीय टीम कुल पांच मैच खेलेगी. जिसमें सबसे पहला मैच पाकिस्तान के साथ 24 अक्टूबर 2021 को खेला जाएगा. उसके बाद, दूसरा मैच 31 अक्टूबर 2021 को New Zealand की टीम के साथ तय है. Kane Williamson के नेतृत्व में New Zealand टीम की भारतीय टीम को कड़ी टक्कर देनी की उम्मीद जताई जा रही है. 

कप्तान Virat Kohli के साथ, भारतीय खिलाड़ी 3 नवंबर 2021 को Afghanistan की टीम के साथ अपना तीसरा मुकाबला खेलेंगे. एक कड़े प्रतिद्वंदी के तौर पर उभरी यह टीम, अब देश में राजनैतिक परिस्थितियों के चलते भी काफी दबाव में हैं. भारतीय टीम के अगले दो मैच Scotland और Namibia के साथ क्रमशः 5 और 8 नवंबर को होने वाले हैं. आपको बता दें, कि Namibia की टीम ने Ireland को हरा पहली बार T20 World Cup सुपर 12 में अपनी जगह सुनिश्चित की है. हालांकि, यह टीम भारत और पाकिस्तान जैसी टीम की तुलना में काफी कमजोर है.

T20 World Cup 2021 में वॉर्मअप मैच की बात करें, तो भारतीय टीम ने अपने दोनों मैच जीतें हैं. जिसमें एक मैच England के खिलाफ था, तो वहीं दूसरा Australia के खिलाफ खेला गया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com