Tokyo Olympics 2020: बेल्जियम से मिली हार, इतिहास रचने से चूकी भारतीय हॉकी टीम

Tokyo Olympics 2020: बेल्जियम से मिली हार, इतिहास रचने से चूकी भारतीय हॉकी टीम

भारत के लिए, आज की सुबह काफी निराशाजनक रही. भारतीय पुरुष हॉकी टीम, Tokyo Olympics 2020 में इतिहास रचने से चूक गई. आज भारत और बेल्जियम के बीच खेले गए सेमीफाइनल में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा. विश्व चैंपियन बेल्जियम ने भारतीय हॉकी टीम को 5-2 से शिकस्त दी है. भारतीय हॉकी टीम, 41 साल बाद ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची थी. भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए अगले सेमीफाइनल मुकाबले में हारने वाली टीम से भिड़ेगी. बता दें कि अगला सेमीफाइनल, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाना तय है. 

Tokyo Olympics 2020 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम का प्रदर्शन 

मैच के पहले हाफ में दोनो टीम 2-2 से बराबरी पर थीं. पहले मैच में एक समय था जब भारतीय हॉकी टीम ने पहले क्वार्टर में बेल्जियम पर 2-1 से बढ़त बना ली थी. भारत की और से पहला गोल Harmanpreet Singh ने 7वें मिनट में किया था. उस समय दोनो टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं. इसके बाद Mandeep Singh ने 8वें मिनट में एक और गोल कर 2-1 से बढ़त बना ली थी. हालांकि इसके बाद बेल्जियम टीम ने मैच का पूरा रुख ही बदल दिया. बेल्जियम ने अंतिम क्वार्टर में 3 और गोल दागे, जिसके मदद से टीम ने 5-2 से बढ़त बना ली थी. वहीं दूसरे हाफ में, भारत की तरफ से कोई गोल नहीं हो सका. 

भारतीय हॉकी टीम के लिए विश्व चैंपियन बेल्जियम का ओलंपिक में सामना करना काफी मुश्किल रहा है. Tokyo Olympics 2020 से पहले भी, 2012 के लंदन ओलंपिक में बेल्जियम ने भारत को 3-0 और 2016 के रियो ओलंपिक में 3-1 से हराया था. 

हालांकि भारतीय हॉकी टीम के पास Tokyo Olympics 2020 में पदक जीतने की उम्मीद अभी भी बरकरार है. भारत कांस्य पदक के लिए सेमीफाइनल खेल रही ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में से हारने वाली टीम से मुकाबला करेगी.

Tokyo Olympics 2020 में बेल्जियम से मिली हार के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर टीम का हौसला बढ़ाया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, "हार जीत जिंदगी का एक हिस्सा है. हमारी पुरुष हॉकी टीम ने #Tokyo2020 के अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है और यही मायने रखता है. टीम को अगले मैच और भविष्य के लिए शुभकामनाएं. भारत, हमारे खिलाड़ियों पर गर्व कर रहा है."

Related Stories

No stories found.