Indian Cricketers Controversies: विवादों से जुड़ा इन भारतीय खिलाड़ियों का नाम

Indian Cricketers Controversies: विवादों से जुड़ा इन भारतीय खिलाड़ियों का नाम

बीते साल 2021 में, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और T20 वर्ल्ड कप जैसे कई महत्वपूर्ण क्रिकेट के टूर्नामेंट और मैच आयोजित हुए थे. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने भी साल 2021 की शुरुआत, ऑस्ट्रेलियाई टीम के किले गाबा को फतह कर के जबरदस्त तरीके से की. मगर भारत के लिए साल 2021, कई उतार-चढ़ाव से भरा था.

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने के बाद, भारत ने इंग्लैंड की टीम को भी उन्हीं के घर में 21 रनों से टेस्ट सीरीज में पछाड़ कर रखा हुआ है. मगर इसी साल 2021 में, भारतीय क्रिकेट टीम को T20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, साल 2021 में कई Indian Cricketer विवादों से भी घिरे रहे थे. आइए अलग-अलग Indian Cricketer से जुड़े विवादों पर एक नजर डालते हैं.

1. विराट कोहली

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट के सबसे तेज चमकते सितारों में विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर आता है. भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले विराट कोहली ने जब साल 2021 की शुरुआत की थी, तो वह तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान थे. मगर साल 2021 विराट कोहली के लिए बहुत अच्छा साल साबित नहीं हुआ और साल का अंत होते-होते, वह T20 और वनडे की कप्तानी से हाथ धो बैठे थे. इसके साथ ही, साल 2022 में उन्होंने टेस्ट की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया.

विराट कोहली पिछले 2 सालों से रन न बना पाने के कारण पहले से ही चर्चा में थे. मगर T20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद, जब उन्होंने T20 की कप्तानी से इस्तीफा दिया तो उसके बाद से कोहली और बीसीसीआई के बीच मनमुटाव की खबरें आने लगी. इसी बीच यह खबरें भी आने लगी, कि रोहित शर्मा और कोहली के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

कुछ दिनों बाद, साउथ अफ्रीका दौरे के लिए वनडे टीम घोषित करते हुए कोहली से वनडे की कप्तानी भी ले ली गई. इसके बाद विराट कोहली और सौरव गांगुली खुलकर एक दूसरे के सामने आ गए और जवाबी बयानबाजी भी होने लगी. कोहली का कहना था, कि बिना वजह बताए उनसे वनडे की कप्तानी छीन ली गई है. वही गांगुली का कहना था, कि कोहली को पहले ही बता दिया गया था कि अगर वह T20 की कप्तानी छोड़ेंगे, तो वह वनडे के कप्तान नहीं बने रह सकेंगे. गौरतलब है, कि इस बात पर कोहली का कहना था कि उन्हें इस प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं दी गई थी.

2. ऋषभ पंत

अपनी धुआंधार बल्लेबाजी और मस्तमौला अंदाज के लिए मशहूर Indian Cricketer, ऋषभ पंत का नाम भी 2021 में विवादों से भरा रहा. दरअसल जून में न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हारने के बाद, बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को 3 हफ्ते की छुट्टी दी थी. सभी खिलाड़ियों ने इन छुट्टियों का इस्तेमाल अपने-अपने तरीके से किया. मगर ऋषभ पंत अपनी छुट्टियों के दौरान, इंग्लैंड और जर्मनी की फुटबॉल टीमों के बीच यूरो कप का मैच देखने वेंबले स्टेडियम चले गए. दर्शकों की भारी भीड़ के बीच ऋषभ पंत का मैच देखने जाने पर कई लोगों ने सवाल भी उठाए. इसके बाद, ऋषभ पंत के मैच देखे जाने पर विवाद तब खड़ा हुआ जब एक हफ्ते बाद वह Covid-19 पॉजिटिव पाए गए थे.

3. रविचंद्रन अश्विन

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक मैच के दौरान, Indian Cricketer में शामिल रविचंद्रन अश्विन की न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी के साथ बहस हो गई. इस बहस के दौरान, टीम सऊदी के कहे हुए कुछ शब्द अश्विन को कतई पसंद नहीं आए और उन्होंने ट्वीट करके अपने विचार व्यक्त किए थे. अश्विन का कहना था, कि टीम सऊदी के द्वारा कहे गए शब्द 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' के खिलाफ़ थे. वहीं एक समय यह बात इतनी बढ़ गई, कि इस मुद्दे पर वीरेंद्र सहवाग, वसीम जाफर, शेन वॉर्न, दिनेश कार्तिक, माइकल वॉगन जैसे खिलाड़ी भी टिप्पणी करते नज़र आए थे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com