India vs South Africa 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट, 1-1 से बराबर सीरीज़

India vs South Africa 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट, 1-1 से बराबर सीरीज़

India vs South Africa के बीच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में चल रही दूसरी टेस्ट सीरीज़ के चौथे दिन, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. आपको बता दें, कि भारतीय टीम ने 240 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे अफ्रीकी टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर मैच के चौथे दिन, आसनी से हासिल कर लिया. इस जीत के साथ, अफ्रीकी टीम ने वांडरर्स में इतिहास रचकर और इस मैदान पर अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया. इससे पहले, टीम ने साल 2005-2006 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ, 217 रनों का लक्ष्य हासिल किया था. 

जोहानसबर्ग के वांडरर्स में India vs South Africa के बीच हुए मैच में, टेस्ट सीरीज़ के कप्तान Virat Kohli की गैरमौजूदगी में KL Rahul ने भारतीय टीम की कमान संभाली. उन्होंने टॉस जीतकर, पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. आपको बता दें, कि भारत, अपनी पहली पारी में 202 रन पर ही सिमट गया था. वहीं अफ्रीकी टीम ने अपनी पहली पारी में, 229 रन बनाए थे. भारत की ओर से, पहली पारी में Shardul Thakur ने 7 विकेट अपने नाम किए थे, जो उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

भारत ने दूसरी पारी में 266 रन बनाए और इस तरह दक्षिण अफ्रीका के सामने 240 रनों का लक्ष्य खड़ा किया. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान Dean Elgar ने, अपनी कप्तानी पारी खेलते हुए 96 रन बनाए. उन्होंने पहली पारी में 28 रनों का योगदान दिया था. दोनों पारी में शानदार प्रदर्शन करने के लिए वह 'मैन ऑफ द मैच' बने. वहीं Rassie Van der Dussen ने 40 रन बनाकर, दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई. 

इसी के साथ, जोहानसबर्ग में भारतीय टीम का टेस्ट मैच में जीत हासिल करने का सिलसिला टूट चुका है. आपको बता दें, कि भारतीय टीम ने इस मैदान में 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें केवल 1 मैच में हार मिली है. वहीं भारतीय टीम ने 2 टेस्ट मैच जीते हैं और 3 मैच ड्रॉ रहे हैं. अब दक्षिण अफ्रीका ने अपनी इस जीत के साथ, 3 मैचों की सीरीज़ को 1-1 से बराबर कर दिया है. 

India vs South Africa टेस्ट सीरीज़ का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच, 11 से 15 जनवरी के बीच खेला जाएगा. वहीं अगर भारतीय टीम यह मैच जीत जाती है, तो वह अफ्रीकी धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीतेगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com