India vs South Africa 3rd Test: भारत को मिली करारी हार, अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज़ जीतने का सपना टूटा

India vs South Africa 3rd Test: भारत को मिली करारी हार, अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज़ जीतने का सपना टूटा

India vs South Africa के बीच हुई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को आखिरी और अंतिम मुकाबले में 7 विकेट से मात दे दी है. इसी के साथ, अफ्रीकी टीम ने इस टेस्ट सीरीज़ को 2-1 से जीत लिया है. पहला मैच हारने के बाद, अफ्रीकी टीम ने अंतिम 2 मैचों में शानदार जीत दर्ज की है.

India vs South Africa के बीच हुए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और पहली पारी में 223 रन बनाए. भारत की ओर से, कप्तान Virat Kohli ने सबसे ज़्यादा 79 और 43 रनों की पारी खेली थी. इसके जवाब में अफ्रीकी टीम महज़ 210 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई थी. दक्षिण अफ्रीका की ओर से Keegan Petersen ने 72 रन बनाए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जहां दक्षिण अफ्रीका के Kagiso Rabada ने 4, Marco Jansen ने 3 विकेट हासिल किये. वहीं भारतीय गंदबाज़ों में Jasprit Bumrah ने 5, तो Umesh Yadav और Mohammed Shami ने 2-2 विकेट हासिल किए. Jasprit Bumrah ने सातवीं बार, टेस्ट मैच में 5 विकेट अपने नाम किए हैं.

India vs South Africa के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज़ के अंतिम मुकाबले में, भारत ने पहली पारी में 13 रनों की लीड हासिल की थी. वहीं भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई. भारत की दूसरी पारी, महज़ 198 रनों पर ही सिमट गई, जिसमें भारतीय टीम के विकेटकीपर Rishabh Pant ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली. इस पारी में दक्षिण अफ्रीका की ओर से, Marco Jansen ने 4 विकेट अपने नाम किए. दूसरी ओर, Kagiso Rabada और Lungi Ngidi को 3-3 विकेट मिले, जिसके चलते भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रनों का लक्ष्य रखा.

India vs South Africa टेस्ट सीरीज़ में अंतिम बार बल्लेबाज़ी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने, 212 रनों के लक्ष्य को 3 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया. Keegan Petersen ने एक बार फिर बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए, 82 रनों की पारी खेली. इसके अलावा, Rassie van der Dussen ने नाबाद 41 और Temba Bavuma ने नाबाद 32 रन बनाकर, दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज़ में लगातार दूसरी जीत दिला दी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अब India vs South Africa के बीच 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी. भारतीय टीम का पहला मुकाबला, 19 जनवरी को खेला जाएगा. वहीं सीरीज़ का दूसरा मुकाबला, 21 जनवरी और अंतिम मुकाबला 23 जनवरी को खेला जाएगा. इस एकदिवसीय सीरीज़ की कप्तानी, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ KL Rahul करेंगे.

यह भी पढ़ें: India vs South Africa 3rd Test: तीसरे दिन जमकर चला Rishabh Pant का बल्ला, जीत के लिए ज़रूरी 8 विकेट

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com