Happy Birthday Rahul Dravid: भारतीय टीम की दीवार ने देश को दिए ये बेहतरीन खिलाड़ी

Happy Birthday Rahul Dravid: भारतीय टीम की दीवार ने देश को दिए ये बेहतरीन खिलाड़ी

टीम इंडिया के कोच, Rahul Dravid आज 49 साल के हो चुके हैं. आपको बता दें, कि आज उनके जन्मदिन के मौके पर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मैच खेलने उतरी है. फिलहाल, इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं और तीसरा मैच जीतने वाली टीम ही सीरीज़ अपने नाम करेगी. वहीं आज के दिन साल 1973 में, Rahul Dravid का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था. वहीं उन्होंने 12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और बाद में Under-15, Under-17 और Under-19 स्तरों पर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Rahul Dravid भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच है. इससे पहले, वह साल 2016 से साल 2019 तक India-A Team और Under-19 टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. उनके कोच रहते, भारत की Under-19 टीम, साल 2016 में विश्व कप की उपविजेता और साल 2018 में चैंपियन बनी थी. Dravid को साल 2019 में, Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने National Cricket Academy (NCA) का निदेशक बनाया था.

मौजूदा दौर में भारतीय टीम के लिए खेल रहे खिलाड़ियों में Rishabh Pant, Washington Sundar, Ishan Kishan, Prithvi Shaw, Shreyas Iyer जैसे खिलाड़ियों के हुनर को तराशने का श्रेय, Rahul Dravid को ही जाता है. उनके टीम के हेड कोच रहने के दौरान ही, इन खिलाड़ियों ने अपनी काबिलियत से टीम इंडिया का टिकट कटाया है. वहीं मौजूदा दौर में यह सब खिलाड़ी, भारत को कई बेहतरीन पारियाँ खेलकर जीत दिला चुके है.

गौरतलब है, कि Rahul Dravid ने साल 2012-13 में Indian Premier League (IPL) टीम Rajasthan Royals (RR) के कोच, कप्तान और मेंटॉर की भूमिका भी निभा चुके हैं. वहीं उनकी कोचिंग में ही, Rajasthan Royals ने साल 2013 में प्लेऑफ तक सफर तय किया था. इतना ही नहीं, राजस्थान टीम के कोच रहते हुए उन्होंने, Brad Hogg जैसे खिलाड़ी को मैच फिनिशर के रूप में तब्दील किया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Rahul Dravid ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कBCCI Wishes Rahul Dravid On His 50th Birthdayरियर में कुल 509 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 24,208 रन बनाए है. इन पारियों में उनके 48 शतक शामिल है. Rahul Dravid ने अप्रैल1996 में श्रीलंका के खिलाफ़ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया था. इसके साथ ही, उनके टेस्ट मैच का डेब्यू भी उसी साल जून में आस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुआ था. गौरतलब है, कि उन्होंने साल 2012 में अंतर्राष्ट्रीय करियर से संन्यास ले लिया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com