IND vs SA 2nd Test: भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाज़ी, Virat Kohli बाहर

IND vs SA 2nd Test: भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाज़ी, Virat Kohli बाहर

India और South Africa (Ind vs SA) के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मुकाबला, आज से जोहान्सबर्ग में शुरू हो रहा है. आपको बता दें, कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है. वहीं मैच शुरू होने के पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान, Virat Kohli दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं और उनकी गैरमौजूदगी में, भारतीय टीम की कप्तानी KL Rahul करेंगे. गौरतलब है, कि इस मैच में Virat Kohli की जगह Hanuma Vihari को टीम में शामिल किया गया है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Virat Kohli पीठ की अकड़न के कारण इस टेस्ट मैच से बाहर हुए है और वह अब तक 98 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. Ind vs SA के बीच जोहान्सबर्ग में खेला जाने वाला मुकाबला, Virat का 99वां मैच होता. वहीं सीरीज़ का आखिरी मैच, जो केप टाउन में खेला जाना है वो Virat Kohli का 100वां टेस्ट मैच होता. मगर ऐसा माना जा रहा है, कि चोटिल होने के कारण Virat के प्रशंसकों को उनके 100वें टेस्ट मैच के लिए अभी और इंतज़ार करना पड़ेगा. 

गौतलब है, कि Ind vs SA के बीच तीन मैचों की सीरीज़ का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया था और इसे भारतीय टीम ने, 113 रन के बड़े अंतर से जीता था. उसी जीत के साथ, भारत ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जोहान्सबर्ग का मैदान साउथ अफ्रीका में भारत का गढ़ है. भारतीय टीम ने यहाँ पांच टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से दो में उन्हें जीत मिली है. 

फ़िलहाल Virat Kohli की गैरमौजूदगी में भारतीय सलामी बल्लेबाज़, KL Rahul टीम की कमान संभालेंगे. वहीं उनके साथ ही, Mayank Agarwal भारतीय पारी की शुरुआत करेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ इस टीम में Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane, Hanuma Vihari और Rishabh Pant को शामिल किया गया है. इसके अतिरिक्त, भारतीय टीम इस मुकाबले में अपने पाँच गेंदबाज़ों के साथ उतरी है, जिसमें Ravichandran Ashwin, Shardul Thakur, Mohammed Shami, Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj के नाम शामिल हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com