Minecraft Trial Version: जानिए खेल को मुफ्त में खेलने की पूरी प्रक्रिया

Minecraft Trial Version: जानिए खेल को मुफ्त में खेलने की पूरी प्रक्रिया

Minecraft दुनियाभर में मशहूर हो चुका खेल है, जिसे लगभग हर उम्र का व्यक्ति खेलता है. मगर बदकिस्मती से इस खेल को खेलने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि नई सुविधा के अनुसार आप इस खेल को खरीदने से पहले इसका एक ट्रायल वर्ज़न खेल सकते हैं. इससे आपको इस खेल का स्वाद समझ आ जाएगा. साथ ही आप इसपर अपने पैसे खर्च करने या ना करने का भी बेहतर निर्णय कर सकेंगे. आज हम आपको बताएंगे Minecraft के ट्रायल वर्ज़न को अपने फोन यानी के Android और कंप्यूटर पर डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में. लेकिन ध्यान रखने की बात यह है कि यह केवल ट्रायल वर्ज़न है, इसलिए आपको इसमें मिलने वाले फीचर्स सीमित होंगे. 

पूरा खेल ट्रायल वर्ज़न पर उपलब्ध नहीं है. मगर इस खेल की खासियत को समझने के लिए इतना ही काफी है. Minecraft के ट्रायल वर्ज़न में आप केवल Survival Mode का मज़ा ले सकते हैं. इसके अलावा अन्य सभी मोड जैसे कि Spectator Mode और Creative Mode ट्रायल वर्ज़न में उपलब्ध नहीं होंगे. Minecraft का ट्रायल वर्ज़न केवल 90 मिनट तक ही सीमित है, उससे अधिक समय की अवधि होने पर यह खुद बंद हो जाएगा. बहुत से खिलाड़ी इस खेल में समय अवधि पर पाबंदी होने के कारण नाखुश हैं, मगर कंपनी का समय अवधि पर पाबंदी लगाए रखने का फैसला है.

कैसे डाउनलोड करें Minecraft का ट्रायल वर्ज़न

आपको बता दें, कि ट्रायल वर्ज़न फिलहाल Android और विंडोज़ के लिए ही उपलब्ध कराया गया है. चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि किस तरह से Android फोन पर आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा.

2. वहां सर्च बार में आपको 'Minecraft' लिखकर सर्च करना होगा.

3. आधिकारिक ऐप मिल जाने पर 'Try Free Demo' के विकल्प पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले.

4. उसके बाद आप इस ट्रायल वर्ज़न को अपने फोन पर चला सकते हैं.

अगर आप Minecraft को विंडोज़ यानी अपने कंप्यूटर पर खेलना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर ट्रायल वर्ज़न को डाउनलोड कर सकते हैं.

1. यहां क्लिक करके Minecraft के आधिकारिक ट्रायल वेब पेज पर जाएं.

2. उस पेज पर दिए गए विंडोज़ के लोगो पर क्लिक करें.

3. वहां फ्री ट्रायल का विकल्प आएगा, उसे चुन लें.

4.  उसके बाद इसे डाउनलोड करके आप खेल का मज़ा ले सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com