Happy Birthday AB de Villiers: मिस्टर 360 के क्रिकेट छोड़ने पर भावुक हुए थे विराट कोहली

Happy Birthday AB de Villiers: मिस्टर 360 के क्रिकेट छोड़ने पर भावुक हुए थे विराट कोहली

आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक AB De Villiers का 38वां जन्मदिन है. मिस्टर 360 के नाम मशहूर दक्षिण अफ्रीका का यह शानदार बल्लेबाज़, कुछ ही समय पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुका है. AB De Villiers क्रिकेट जगत में अपनी ज़्बरदस्त बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं, जिसकी बदौलत दुनिया भर में उन्होंने कई फैंस बनाए.

अपने शानदार क्रिकेट करियर में AB De Villiers, कई रिकाॅर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वह दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी अफ़्रीकी खिलाड़ी नहीं तोड़ नहीं पाया है. इन सबके अलावा, AB De Villiers एक और बात के लिए बेहद प्रसिद्ध हैं और वो है, उनका भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से गहरी दोस्ती. क्रिकेट जगत में इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की दोस्ती की हमेशा मिसाल दी जाती है. आज मिस्टर 360 के जन्मदिन पर, आइये उनकी और विराट कोहली की दोस्ती के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं.

कैसे हुई AB De Villiers की भारत के पूर्व कप्तान से दोस्ती?

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी AB De Villiers, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की तरफ़ से खेलते थे. वहीं से इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच दोस्ती हुई. मिस्टर 360 ने एक पॉडकास्ट में बताया था, कि "शुरुआत में मैं विराट कोहली को एक घमंडी युवा समझता था. हमारी दोस्ती से पहले भी, हम कई बार एक दूसरे से टकरा चुके थे. वह मेरे बारे में जानते थे और मैं उनके बारे में. जब हमारी पहली बार मुलाकात हुई, तो मैंने उनकी कोई प्रशंसा नहीं की, लेकिन आरसीबी से जुड़ने के बाद, हमने वांडरर्स स्टेडियम में खेलने को लेकर एक उत्सुकता भरी चर्चा की थी."

इसके साथ ही उन्होंने कहा, कि "मैं लोगों से ज़्यादा घुलता मिलता नहीं हूं, लेकिन विराट कोहली के साथ मेरी दोस्ती ऐसे ही हो गई. जब मैनें आरसीबी के लिए खेलना शुरू किया, तब से हम अच्छे दोस्त बन गए थे और हम आज भी संपर्क में रहते हैं."

AB De Villiers के क्रिकेट से सन्यास लेते वक्त भारत के पूर्व कप्तान हुए थे भावुक


आपको बता दें, कि AB De Villiers ने जब क्रिकेट से सन्यास लिया था, उस वक्त Virat Kohli ने उनके लिए एक भावुक नोट शेयर किया था. इस नोट में उन्होंने लिखा था, कि "वह हमारे समय के सबसे अच्छे खिलाड़ी और प्रेरणादायक इनसान हैं, जिनसे मैं मिला हूं. मेरे भाई हमें गर्व है, आपने आरसीबी को बहुत कुछ दिया है. हमारा संबंध खेल के परे है और हमेशा रहेगा. लेकिन आपके इस फैसले ने मेरे दिल को चोट पहुंचाई है. मुझे पता है, कि आपने हमेशा की तरह अपने और अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लिया है."

मिस्टर 360 के जन्मदिन पर विराट कोहली ने दी शुभकामनाएं


आज AB de Villiers के जन्मदिन पर विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी शेयर करते हुए, उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने दोनों की साथ में हंसते एक प्यारी फोटो शेयर की है, जिसपर उन्होंने लिखा, "जन्मदिन मुबारक बिस्किट, तुम्हें ढेर सारा प्यार मेरे भाई."

RCB से है गहरा नाता


वैसे तो, AB de Villiers आईपीएल में दिल्ली कैपीटल्स टीम की तरफ से भी खेले हैं, लेकिन आरसीबी से उनका गहरा लगाव रहा है. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले, वह 5वें बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने 184 मैचों की 170 पारियों में, 40 बार नाबाद रहते हुए 5,162 रन बनाए हैं. आईपीएल में उन्होंने 3 शतक और 40 अर्धशतक भी जमाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 133 रन है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com