90s Games: तब भी थे मशहूर, आज भी हैं बेहद हिट

90s Games:  तब भी थे मशहूर, आज भी हैं बेहद हिट

90s का समय वो समय था, जब टेक्नोलॉजी अपना रुख आम लोगों की ज़िंदगी में करना शुरू कर रही थी. भारत में इसका चलन बड़े शहरों में शुरू हो गया था. और इसी दशक के अंत तक देश में कई वीडियो गेम्स और कंप्यूटर गेम्स चलने शुरू हो गए थे. इनमें से कुछ गेम्स उस दौरान बहुत ही ज्यादा मशहूर हुए थे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 90s Games में कुछ ऐसे भी गेम हैं, जो आज भी गेमर्स के बीच बहुत ज्यादा प्रचलित हैं. 

  1. GTA Vice City : Grand Theft Auto (GTA) 90s के अंत में तैयार हुआ एक बेहद शानदार गेम है. हालाँकि गेम रिलीज़ 2002 में हुआ था. लेकिन इसका काम साल 1999 तक पूरा हो चुका था. 90s में बना यह गेम धीरे धीरे लगभग सभी गेमर्स का एक पसंदीदा गेम बन चुका था. GTA के अब तक पांच वर्जन आ चुके हैं. और अब जल्द ही GTA 6 भी लॉन्च होने वाला है. GTA आज भी एक बहुत ज्यादा खेले जाने वाला गेम है. पिछले 20 सालों से यह गेम खिलाड़ियों का एक पसंदीदा गेम बना हुआ है.  
  1. Pokemon: साल 1996 में जापान में लॉन्च हुआ यह गेम, लॉन्च होने के बाद से ही बहुत ही प्रसिद्ध हो गया था. जापान के साथ साथ बहुत से देशों में यह गेम धीरे धीरे टॉप गेम्स की सूची में शामिल हो गया था. फ़िलहाल इस गेम का 8 वां भाग लॉन्च हो चुका है. 2020 में भी यह टॉप कंसोल गेमों में शामिल है. 
  1. Street Fighter: अगर इसके ओरिजिनल वर्जन की बात करें तो यह साल 1980 में ही रिलीज़ हो गया था. लेकिन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध, इसका दूसरा भाग हुआ था. जो कि Street Fighter 2 के नाम से मशहूर है. यह वर्ज़न साल 1991 में लॉन्च हुआ था.  आपको जानकार हैरानी होगी, कि साल 2020 में Street Fighter की करीब 5 करोड़ यूनिट बिकी थीं. इसी को देखकर पता चलता है कि गेम आज भी कितना पॉपुलर है.
  1. Counter Strike: 90s Games की सूची में अगर सबसे फेमस एक्शन गेम की बात करें तो Counter Strike का नाम इसमें सबसे ऊपर आएगा. यह गेम साल 1999 में रिलीज़ हुआ था, और अगले कुछ सालों में इसमें मल्टीपल प्लेयर फीचर लाया गया. उसके बाद से ये गेम सबसे ज्यादा खेले जाने वाले मल्टीप्लयेर गेम्स में से एक बन गया था. PUBG और BGMI जैसे गेमों के आने से पहले ही  Counter Strike एक टीम एफर्ट एक्शन गेम था. वर्ष 2021 में भी गेम एक पॉपुलर कंप्यूटर गेम है, जिसे साउथ एशियाई देशों में खूब खेला जाता है. 
  1. Age of Empire: स्ट्रैटेजी गेम्स की लिस्ट में यह गेम 90s से लेकर अब तक टॉप लिस्ट में बना हुआ है. फ़िलहाल गेम का चौथा  पार्ट जो कि Age of Empire 4  है, चल रहा है . हाल ही में लॉन्च हुए जितने भी स्ट्रेटेजी गेम हैं वो इसी गेम से मिलते जुलते हैं. साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान इस गेम को एक बार में करोड़ों की संख्या में ख़रीदा गया था. यह गेम भी अब तक के सर्वाधिक पैसे कमाने वाले गेम्स की सूची में शामिल है. 
  1. Sim City: साल 2000 में लॉन्च हुआ यह गेम खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया था, और EA Sports द्वारा बनाया गया यह गेम,  हर साल चिल्ड्रन कैटेगरी में टॉप बिकने वाले गेमों में शुमार होता है.

यह थी हमारी 90s Games की सूची जो आज भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हैं. इन गेमों के कुछ सालों बाद भी बहुत से ऐसे गेम निकाले गए हैं, जो इन गेम्स से काफी मिलते जुलते हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com