Indian Team Diwali Matches: कैसा रहा है भारतीय फैंस के लिए ये त्योहार

Indian Team Diwali Matches: कैसा रहा है भारतीय फैंस के लिए ये त्योहार
Robert Cianflone

भारत में इस वक्त दीवाली (Diwali) की हर तरफ चर्चा हो रही है. वहीं, यह एक ऐसा त्योहार है, जो क्रिकेट फैंस को भी बहुत पसंद आता है. आपको बता दें, कि लगभग हर साल भारतीय टीम का कोई न कोई बड़ा मैच दीवाली पर होता ही है और ज्यादातर बार यह त्योहार की खुशी को दोगुना कर देता है.

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) की 29 टेस्ट शतकों की बराबरी करने से लेकर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) द्वारा श्रीलंका के खिलाफ़ 183 रन बनाने तक, दिवाली अक्सर भारतीय फैंस की खुशी की वजह बनी है. रौशनी का त्योहार दीवाली, हमेशा ही भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस के लिए यादगार साबित हुआ है. वहीं, इस त्योहार पर भारतीय टीम के कई रिकॉर्ड और अविस्मरणीय पल भी दर्ज हैं.

आइए एक नज़र डालते हैं दीवाली पर भारतीय टीम के कुछ यादगार मैचों पर -

1.1987 विश्व कप

साल 1987 में दीवाली के दिन भारत ने विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. गौरतलब है, कि इस विश्व कप का 15वें मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला गया था.

2. भारत की क्लीन स्वीप

साल 2011 में दिवाली की शाम, भारतीय खेल प्रेमियों के जश्न मनाने की शाम भी थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस दिन महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड का सफाया कर दिया था. वहीं, यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था, जहां भारत ने इंग्लैंड को 176 रन पर आउट कर दिया और 95 रनों से आराम से मैच जीत लिया था.

3. श्रीलंका और भारत

दो एशियाई दिग्गज यानी श्रीलंका और भारत ने साल 2005 में जयपुर के स्वाई मानसिंह स्टेडियम में दिवाली के दिन एक-दूसरे का सामना किया था. यह सीरीज़ का तीसरा मैच था, जहां भारत ने जीत दर्ज की थी.

Image Source

यह भी पढ़ें: ICC T20 World Cup Moments: इन रोचक तथ्यों को हर क्रिकेट फैन को जानना चाहिए

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com