Esports Earning: मनोरंजन ही नहीं, पैसा कमाने का भी है शानदार ज़रिया

Esports Earning: मनोरंजन ही नहीं, पैसा कमाने का भी है शानदार ज़रिया

गुज़र गए वो दिन, जब मां-बाप कहते थे 'बच्चे मोबाइल पर खेलकर अपना भविष्य बिगाड़ लेंगे', क्योंकि इस नई पीढ़ी के बच्चे और युवा Esports में लाखों कमा रहे हैं. सोचिए, जिस BGMI में आप दिन रात आंखें गड़ाए रहते हैं, अगर उसे खेलते-खेलते आपके बैंक में बैलेंस भी बढ़े, तो मज़ा ही कुछ और होगा. भारत में कई ऐसे यूट्यूबर्स हैं, जो सिर्फ अपने लाइव स्ट्रीम से हज़ारों डॉलर्स कमाते हैं. फिर एडवर्टाइज़मेंट और एंडोर्समेंट से जो कमाई आती है, वह तो अलग है ही. अगर आप भी BGMI, PUBG, Free Fire जैसे Esports के दीवाने हैं या फिर लोग कहते हैं कि आप गेम खेल कर समय की बर्बादी कर रहे हैं, तो वक्त आ गया है कि आप खेल कर पैसे कमाना शुरू करें.

Esports से कैसे करें कमाई

Esports से कमाई करने के कई साधन हैं. कुछ साधन ऐसे हैं जिन पर पूरी तरह से आप आत्मनिर्भर हो सकते हैं, तो कुछ साधनों की खातिर आपको अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर होना होगा. अगर आप Esports खेलने में अच्छे नहीं है, मगर इसकी अच्छी जानकारी रखते हैं, जो भी कई सारे प्रोफेशनल जॉब इस क्षेत्र में आपको मिल जाएंगे. 

KPMG और India and the Indian Federation of Sports Gaming (IFSG) कि रिपोर्ट के अनुसार, Esports के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में अच्छी खासी बढ़ोतरी होने वाली है और इसके साथ ही इसका रेवेन्यू मार्केट भी जल्द ही 11,900 करोड़ का होगा. यह ऐसी इंडस्ट्री है, जिसका क्रेज़ आने वाले वक्त में बढ़ता ही रहेगा.

1. Esports कंपनी से जुड़ना : अगर आप किसी Esports कंपनी से जुड़ जाते हैं, तो आपको हज़ार से लाखों रुपए तक मिल सकते हैं. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना अच्छा खेलते हैं या फिर आप की कितनी अधिक फैन फॉलोइंग है. अगर फैन फॉलोइंग अधिक है, तो आप अधिक पैसों की मांग कर सकते हैं और अगर आप अच्छा खेलते हैं, तब तो अधिक मिलना वाजिब है.

2. YouTube : कई सारे खिलाड़ी Esports क्षेत्र में आने से पहले यूट्यूब पर अपने आप को स्थापित करते हैं, यह सही भी है और इस पर आप निर्भर भी कर सकते हैं. अगर खेलते वक्त आप भी तूफानी अंदाज़ में बोलने वाले हैं, तो भारत की जनता आपको पसंद करने वाली है. इसका सीधा सा मतलब है कि, यूट्यूब का भी इस्तेमाल करके आप इसमें अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं.

3. Streaming : आप चाहें तो यूट्यूब के अलावा फेसबुक या किसी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, स्ट्रीमिंग कर सकते हैं. कई लोगों को लगता है कि इसके लिए महंगे डिवाइस, फोन या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी. मगर 10,000 से 15,000 तक के फोन में भी आप आसानी से यह काम कर सकते हैं, बस दरकार है आपकी शुरुआत की.

4. Tournaments : हर एक बड़ा खेल चाहे वो Pubg हो या BGMI या फ़िर Free Fire, हर महीने लाखों की प्राइज़ पुल वाले इवेंट्स का आयोजन करते हैं. जिसमें अलग-अलग खिलाड़ियों को भाग लेने का मौका मिलता है और अगर आप में हुनर है, तो आप मौके पर चौका मार सकते हैं. आने वाले महीनों में BGMI 1 करोड़ के प्राइज़ पूल वाले टूर्नामेंट का आयोजन करने वाली है. 

5. Events : Esports कंपनियों के अलावा, गेमिंग स्माटफोन फॉर कंप्यूटर बनाने वाले कंपनियां भी, अक्सर हज़ारों और लाखों रुपए के इनामों वाले छोटे-मोटे इवेंट्स का आयोजन करती रहती हैं. इन इवेंट्स के ज़रिये आपके पास पैसे जीतने के अच्छे मौके होते हैं.

6. Advertisement : जब आप अच्छा खेलने लगते हैं या फिर कहीं कोई Esports टूर्नामेंट जीतते हैं, या फिर आपकी अपनी एक फैन फॉलोइंग बनने लगती है, तो अलग-अलग कंपनियां प्रचार के लिए आपके पास आती हैं. जिससे पैसा कमाने का यह भी एक बढ़िया ज़रिया बन जाता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com