Pubg Mobile India और BGMI, क्या अलग और क्या नया?

Pubg Mobile India और BGMI, क्या अलग और क्या नया?

Pubg Mobile India को सुरक्षा नीतियों के कुछ कारणों के चलते बैन किया गया था. मगर सुरक्षा नीति के अलावा Pubg Mobile India को लेकर अभिभावकों की भी कुछ चिंताएं थी. अब जब BGMI, Pubg Mobile India के कमबैक के रूप में भारत में वापस से रिलीज हो रहा है, कंपनी ने इसमें कुछ जरूरी बदलाव किए हैं.

हालांकि Battlegrounds Mobile India का अभी टेस्टिंग फेज चल रहा है, मगर फिर भी 5 मिलियन से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. साउथ कोरिया की कंपनी Krafton ने इसमें कई बदलाव किए हैं, नाम से लेकर प्राइवेसी पॉलिसी, गेम के अंदर का दृश्य, लॉग इन करने का तरीका वगैरह.

Pubg Mobile India और BGMI के बदलाव

अभिभावकों की चिंता थी इस खेल का बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. खेल में दिखाए जा रहे हिंसात्मक दृश्य को लेकर यह चिंता जाहिर की गई थी. खेल में इतना ज्यादा खून खराबा, कथित तौर पर बच्चों में हिंसात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहा था. Battlegrounds Mobile India का भी सार वही है, बस शब्दावली और दृश्यों में थोड़ा बदलाव हुआ है. अब खून का रंग पहले की तरह लाल नहीं बल्कि हरा दिखेगा.

पहले खून के छीटें का जो एनिमेशन था, उसमें भी बदलाव किया गया है. नए अवतार में "Kills" शब्द को "Finishes" में बदल दिया गया है. अब यह नहीं लगेगा कि आपने कितने खिलाड़ियों को मारा, बल्कि यह अनुभव दिलाया जाएगा कि आपने कितने को हराया. अब गेम खेलने के दौरान बार-बार आपको स्क्रीन टाइम कम करने की रिमाइंडर दी जाएगी.

अपने पोस्चर को सही करने के लिए भी याद दिलाया जाएगा. खेल के शुरू होते ही एक वॉइस ओवर इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि यह एक वर्चुअल वर्ल्ड है. भारतीय खिलाड़ी अब PUBG के ग्लोबल ई-स्पोर्ट्स इवेंट में भाग नहीं ले सकेंगे. अपना अकाउंट बनाते वक्त आपको अपने लोकेशन की जानकारी देनी होगी. Battlegrounds Mobile India के फाइनल रिलीज के पहले, Krafton कुछ और जरूरी बदलाव कर सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com