MS Dhoni: IPL से विदाई को लेकर किया खुलासा, जानिए कब खेलेंगे आखिरी मैच

MS Dhoni: IPL से विदाई को लेकर किया खुलासा, जानिए कब खेलेंगे आखिरी मैच

IPL 2021 में Chennai Super Kings (CSK) की टीम लगातार धमाल मचा रही है. इस बीच CSK के कप्तान MS Dhoni ने अपनी विदाई को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने अपने फैंस के सबसे बड़ा सवाल, कि 'क्या वो अगला IPL सीज़न खेलेंगे' का जवाब दे दिया है. MS Dhoni के IPL से सन्यास को लेकर काफ़ी समय से चर्चा चल रही थी, लेकिन मंगलवार को उन्होंने इस बात के साफ़ संकेत दिए हैं, कि वे आगामी सीज़न में खेलते नज़र आएंगे. 

MS Dhoni कब लेंगे IPL से विदाई 

MS Dhoni ने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन वे IPL में लगातार खेल रहे हैं. दरअसल, Dhoni ने CSK की प्रायोजक कंपनी, इंडिया सीमेंट्स के 75वें साल के जश्न पर अपनी विदाई को लेकर बात कही. MS Dhoni ने फैंस से बात करते हुए कहा कि, "जहां तक विदाई का सवाल है, आप भी आ सकते हैं, मुझे विदाई गेम में खेलते हुए देख सकते हैं. इसलिए आपको मुझे अलविदा कहने का मौका मिल जाएगा. उम्मीद करता हूं, कि हम लोग चेन्नई आएंगे और अपना आख़िरी गेम खेलेंगे, हम लोग वहां फैंस से मिलेंगे."

आपको बता दें, कि CSK ने 2019 के बाद, चेन्नई में एक भी मुकाबला नहीं खेला है. वहीं, अब Dhoni चाहते हैं, कि वे अब अपना आख़िरी मुकाबला चेन्नई के एमए स्टेडियम में खेलें. हालांकि, उनकी यह ख्वाहिश इस सीज़न में संभव नहीं है. गौरतलब है कि, IPL 2021 के फेज 2 के सारे मुकाबले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जा रहे हैं, जिस कारण उनका चेन्नई में खेलना संभव नहीं है. 

MS Dhoni का IPL करियर 

MS Dhoni के IPL करियर की बात करें, तो वो 2008 में Chennai Super Kings से जुड़े थे. Dhoni, 2008 से ही बतौर कप्तान CSK से जुड़े हुए हैं. वहीं, उन्होंने इस सीज़न में बतौर कप्तान अपने 200 मैच भी पूरे किए हैं. वह IPL में बतौर कप्तान 200 मैच खेलने वाले पहले और एकमात्र खिलाड़ी है.  

आपको बता दें, कि MS Dhoni ने 217 मैचों में 135. 79 की स्ट्राइक रेट के साथ 4,716 रन बनाए हैं. उन्होंने 2019 के IPL सीज़न में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए, Royal Challengers Bangalore के खिलाफ़ 48 गेंदों में 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी. 

दो साल तक Chennai Super Kings से रहे दूर 

CSK  से IPL की शुरुआत करने वाले कप्तान MS Dhoni को दो साल तक टीम से दूर भी रहना पड़ा था. दरअसल, IPL 2013 में सट्टे से संबंधित गतिविधियों में शामिल रहने के कारण, उच्चतम न्यायालय ने Chennai Super Kings और Rajasthan Royals(RR) पर 2015 में दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था.

Chennai पर लगे प्रतिबंध के बाद MS Dhoni, IPL की नई टीम Rising Pune Supergiant से बतौर कप्तान जुड़े थे. हालांकि, यह टीम, IPL में दो साल 2016 और 2017 तक ही रही. CSK पर प्रतिबंध हटने के बाद, इस टीम को हटा दिया गया था. 

पिछले साल भी विदाई को लेकर अटकलें हुईं थीं तेज

हालांकि, यह पहली बार नहीं है, कि MS Dhoni के विदाई की बात चर्चा में है. पिछले साल भी उनके 2021 के IPL को लेकर संशय बना हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई के बाद से, यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि, वे IPL 2021 में नज़र नहीं आएंगे. 

हालांकि, MS Dhoni ने इन सभी अटकलों पर विराम लगा दिया था. दरअसल, 1 नवंबर 2020 को Chennai Super Kings और Punjab Kings के बीच मुकाबला खेला जाना था. मैच की शुरुआत से पहले, टॉस के दौरान एक शानदार वाक्या देखने को मिला. टॉस के दौरान न्यूजीलैंड के ब्रॉडकास्टर Danny Morrison ने Dhoni से सवाल पूछा कि, "क्या पीली जर्सी में आपका ये आख़िरी मैच है?" जिस पर Dhoni उत्तर दिया था कि, "बिल्कुल नहीं".

वहीं, Chennai Super Kings के सीईओ Kasi Viswanathan ने भी इन अटकलों पर विराम लगाया था. MS Dhoni की बढ़ती उम्र और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास के बाद IPL से सन्यास को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं. जिस पर Kasi Viswanathan ने कहा था कि, "Dhoni अभी सन्यास नहीं ले रहे. यह मेरा विचार है और हम फिलहाल उनकी जगह किसी और को नहीं देख रहे हैं."

CSK के लिए MS Dhoni के मायने  

गौरतलब है कि, MS Dhoni के IPL में CSK से शुरुआत की थी. IPL में वे हमेशा CSK से जुड़े रहे. उनकी कप्तानी में CSK ने 9 बार प्ले ऑफ में प्रवेश किया है. साथ ही, 3 बार IPL की ट्रॉफी भी अपने नाम की है. हालांकि, पिछले कुछ मैचों में Dhoni के प्रदर्शन में काफ़ी गिरावट देखने को मिली है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com