IPL 2022 Mega Auction: नई तारीखों का हुआ ऐलान, अब इस दिन लगेगी खिलाड़ियों की बोली

IPL 2022 Mega Auction: नई तारीखों का हुआ ऐलान, अब इस दिन लगेगी खिलाड़ियों की बोली

Indian Premier League (IPL) 2022  के मेगा ऑक्शन के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है. IPL 2022  के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, अब 12 और 13 फरवरी, 2022 को बेंगलुरु में होगी. इससे पहले, ऐसी खबरें आईं थीं, कि IPL 2022 की  नीलामी का आयोजन 7 और 8 फरवरी 2022 को किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब प्रत्येक फ्रेंचाइजी को मेगा ऑक्शन की तारीखों की जानकारी दे दी गई है. 

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन को लेकर फैंस काफी ज्यादा उत्सुक हैं. लेकिन, ज्यादातर टीमें नीलामी से खुश नहीं हैं. उनका कहना है, कि हर तीन साल में नीलामी होने पर टीम का  संयोजन बिगड़ जाता है. यहां तक कि Delhi Capitals के सह मालिक Parth Jindal ने इस बारे में कहा था, कि टीम बनाने में इतनी मेहनत करने के बाद, खिलाड़ियों को छोड़ना काफी मुश्किल होता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारतीय टीम 12 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज के साथ अपना तीसरा एकदिवसीय मैच खेलेगी. वहीं IPL 2022 के मेगा ऑक्शन और भारत-वेस्टइंडीज मैच, दोनों का प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स है. एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टार स्पोर्ट्स को तारीखों में टकराव के बारे में सूचित कर दिया गया है, और उनके जवाब का इंतजार है. अब 12 और 13 फरवरी 2022 को बैंगलोर में होने वाली नीलामी की आधिकारिक तौर पर घोषणा BCCI की ओर से जल्द ही की जा सकती है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि IPL 2022 में 8 टीमों की बजाय 10 टीमे हिस्सा लेंगी. यानी IPL के 15वें सीज़न में Lucknow और Ahmedabad की टीमें भी शामिल होंगी. यह दो नई टीमें मेगा ऑक्शन से पहले कुल तीन खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं, जिसमें वह दो से अधिक भारतीय खिलाड़ी (कैप्ड/अनकैप्ड) को नहीं खरीद सकती. इसके साथ ही, दोनो टीमें एक से अधिक विदेशी खिलाड़ी और एक से अधिक भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी नहीं चुन सकती हैं. वहीं मौजूदा आठ टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में कई बड़े खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. Chennai Super Kings के Suresh Raina, Faf Du Plessis इस नीलामी में शामिल होंगे. वहीं Kolkata Knights Rider के कप्तान Dinesh Karthik के साथ Eoin Morgan और Pat Cummins के नाम भी नीलामी में शामिल है. इसी के साथ David Warner, Rashid Khan, Hardik Pandya, Ishan Kishan, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer, Ben Stokes, KL Rahul जैसे बड़े नामों पर टीमें बोली लगती नज़र आएंगी. 

 8 IPL टीमों द्वारा खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने के बाद बचा हुआ पर्स

1. Delhi Capitals- 47.5 करोड़ रुपये 

2. Chennai Super Kings- 48 करोड़ रुपये 

3. Royal Challengers Bangalore- 57 करोड़ रुपये 

4. Kolkata Knight Riders- 48 करोड़ रुपये 

5. Mumbai Indians- 48 करोड़ रुपये 

6. Punjab Kings- 72 करोड़ रुपये 

7. Rajasthan Royals- 62 करोड़ रुपये 

8. Sunrisers Hyderabad- 68 करोड़ रुपये 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि IPL 2020 की नीलामी में Kolkata Knight Riders द्वारा Pat Cummins को उस सीज़न की सबसे महंगी बोली (15 करोड़ 5 लाख) लगाकर खरीदा गया था. वहीं साल 2021 की IPL नीलामी में Chris Morris को Rajasthan Royals ने 16 करोड़ 25 लाख में खरीदकर IPL के 14वें सीज़न की सबसे महंगी बोली लगायी थी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com