BGMI Latest Update: 18 से कम उम्र के बच्चों पर होगी समय की पाबंदी

BGMI Latest Update: 18 से कम उम्र के बच्चों पर होगी समय की पाबंदी

भारत में PUBG पर प्रतिबंध लगने के बाद BGMI ने खिलाड़ियों की ऑनलाइन गेम की कमी को पूरा किया है. वहीं, भारत में ऑनलाइन गेम का प्रचलन इतना बढ़ गया है, कि अब कम उम्र के बच्चे भी पूरे दिन इस पर व्यस्त रहते हैं. अन्य देशों के मुक़ाबले, भारत में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का ऑनलाइन गेम में रुझान काफ़ी ज्यादा है. 

वहीं, अब इसी चीज को देखते हुए गेम निर्माता कंपनी Krafton ने कम उम्र के बच्चों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है. दरअसल, BGMI निर्माता कंपनी Krafton ने 18 से कम उम्र के बच्चों के लिए समय सीमा निर्धारित करने का ऐलान किया है. Krafton कंपनी बहुत जल्द 'गेम रिस्पॉन्सिबली' कैंपेन के अंतर्गत, एक नया पैरेंटल कंट्रोल फीचर्स लॉन्च करने जा रही है. 

BGMI में होंगे दो बड़े बदलाव

'गेम रिस्पॉन्सिबली' कैंपेन के अंतर्गत BGMI में दो बड़े और मुख्य बदलाव किए जाएंगे. दोनों बड़े बदलाव, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा और जिम्मेदारी को लेकर किये जा रहे है. 

1. टाइम लिमिटेशन

टाइम लिमिटेशन के अंतर्गत BGMI के 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी एक निर्धारित समय तक ही गेम खेल पाएंगे. Krafton ने कम आयु के बच्चों के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया हुआ है, जिसके बाद खिलाड़ी को चेतावनी मैसेज आने शुरू हो जाएंगे. अगर खिलाड़ी चेतावनी मैसेज को अनदेखा करते हैं, तो गेम में ब्रेक रिमाइंडर आ जाएगा और गेम बंद हो जाएगा. 

2. ओटीपी वेरिफिकेशन 

टाइम लिमिटेशन के साथ ही, Krafton की ओर से नया ओटीपी वेरिफिकेशन फीचर जोड़ा गया है. इसके तहत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को BGMI में रजिस्ट्रेशन करने से पहले पेरेंट्स या गार्जियन से अनुमति लेनी होगी. दरअसल, गेम के द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. उस ओटीपी को रजिस्टर करने के बाद ही 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे गेम खेल पाएंगे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com