BGMI: कॉम्बैट क्लोज़ रेंज हो या लांग रेंज, ये ट्रिक्स हर बार दिलवाएंगी चिकन डिनर

BGMI: कॉम्बैट क्लोज़ रेंज हो या लांग रेंज, ये ट्रिक्स हर बार दिलवाएंगी चिकन डिनर

BGMI में बेहतर हथियार और तकनीक होने के बाद भी, कई खिलाड़ी खेल में काफी पीछे रह जाते हैं. अक्सर खिलाड़ी, एक बड़ी गलती करते है. वो गलती यह है, कि वो हर तरह के कॉम्बैट के दौरान, एक ही तरह की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हम आपको बता दें, कि BGMI में हर तरह की लड़ाई या कॉम्बैट के लिए खास तकनीक होती है. जिसके इस्तेमाल से खिलाड़ियों को बेहतरीन परिणाम मिलते हैं. खास तौर से, क्लोज रेंज कॉम्बैट और लॉन्ग रेंज कॉम्बैट के लिए, इस्तेमाल की जाने वाली इन तकनीकों की बहुत कम खिलाड़ियों को जानकारी है. तो आज हम, आपको BGMI में इन्हीं क्लोज और लॉन्ग रेंज कॉम्बैट के दौरान काम आने वाले बेहतरीन टिप्स के बारे में बताएंगे. इन टिप्स को ध्यान में रखते मैच खेलने पर आपके मैच को जीतने के मौके भी काफी बढ़ जाएंगे.

BGMI क्लोज रेंज कॉम्बैट के लिए टिप्स

1. कमजोर जगहों को निशाना बनाना: BGMI के खिलाड़ी, क्लोज रेंज कॉम्बैट के दौरान हेड और चेस्ट को टारगेट करने की बड़ी गलती करते हैं. अक्सर आपके दुश्मन खिलाड़ी ने हेलमेट और वेस्ट पहना हुआ होता है. साथ ही, क्लोज रेंज होने के कारण, आप आसानी से सटीक निशाना भी नहीं लगा पाते हैं. इसलिए आपको खिलाड़ी के पैरों इत्यादि पर हमला करना चाहिए. इससे आपको निशाना लगाने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा. साथ ही, यह हमला हेड और चेस्ट के मुकाबले वेस्ट और हेलमेट नहीं होने के कारण ज्यादा प्रभावी भी होगा. 

2. जरूरत पड़ने पर मूवमेंट करना: BGMI में नए खिलाड़ी अक्सर ये गलती करते हैं. इसमें, उन्हें समझ नहीं आता, कि क्लोज रेंज कॉम्बैट में उन्हें एक जगह ठहर कर दुश्मन खिलाड़ी पर हमला करना चाहिए. या हमला करते वक्त, लगातार मूवमेंट करना चाहिए. अगर आपको एक सुरक्षित जगह से हमला करने का मौका मिल सकता है, तो आप उसी एक जगह पर ही रुक कर हमला करें. लेकिन आप और दुश्मन खिलाड़ी एक दम आमने सामने हैं, तो आप, अपने आप को लगातार मूव करते रहिए. जिससे, कि आप पर निशाना लगाना थोड़ा मुश्किल होगा. साथ ही, ध्यान रखने की बात यह है, कि आपको भी इस दौरान खिलाड़ी पर सटीक निशाना लगाने में परेशानी होने वाली है.

3. सही प्रकार के हथियार चुनना: BGMI में यह सबसे बेसिक लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान रखने लायक बात है. शॉर्ट रेंज कॉम्बैट के दौरान हाई डैमेज वेपन जैसे, कि AKM, Beryl M762, MK 14, M416, Groza का इस्तेमाल करना चाहिए.

इन सब के अलावा, ग्रेनेड के इस्तेमाल और दुश्मन खिलाड़ियों की संख्या का पता लगाना भी, क्लोज रेंज कॉम्बैट के महत्वपूर्ण पहलू हैं. इसके अलावा, खिलाड़ियों को अपने एमिंग पर ध्यान देना चाहिए. वार मोड, आपकी एमिंग और क्लोज रेंज कॉम्बैट की तकनीक को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

लॉन्ग रेंज कॉम्बैट के लिए टिप्स

1. स्कोप और स्नाइपर का इस्तेमाल: BGMI की लॉन्ग रेंज कॉम्बैट में घुसने से पहले यह जरूर देख लें, कि क्या आपके पास सूटेबल स्कोप है. वहीं, आप असॉल्ट राइफल के साथ लॉन्ग रेंज फाइट नहीं जीत सकते हैं. इसलिए आपको एक हैवी डैमेज करने वाली स्नाइपर भी रखनी चाहिए जैसे, कि Kar98K, M24, AWM इत्यादि.

2. सुरक्षित जगह से हमला करना: BGMI की लॉन्ग रेंज कॉम्बैट में एक गलती, आपको सीधा नॉक आउट कर सकती है. AWM जैसी स्नाइपर तीसरे लेवल के हेलमेट को भी भेद कर हेडशोट देती है. इसलिए यह जरूरी है, कि आप एक सुरक्षित जगह पर दुश्मन की नजर में आए बगैर हमला करें.

3. मूवमेंट को कम से कम रखना: जहां क्लोज रेंज कॉम्बैट में, आपको कई बार लगातार मूव करने की सलाह दी जाती है. वहीं, यहां उसका ठीक उल्टा है. आपको एक सुरक्षित जगह पर ठहर कर ही, अपने दुश्मनों पर हमला करना चाहिए. आपकी ज्यादा मूवमेंट से, आपके दुश्मन को आपकी लोकेशन के बारे में मालूम चल सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com