BGMI: बनना चाहते हैं प्रो प्लेयर? इन बातों का रखें ध्यान

BGMI: बनना चाहते हैं प्रो प्लेयर? इन बातों का रखें ध्यान

BGMI की पॉपुलैरिटी भारतीय गेमर्स के बीच लगातार बढ़ती जा रही है. मोबाइल गेम्स में यह शीर्ष के खेलों की सूची  है. गेम के प्ले स्टोर पर अब तक 60 मिलियन के करीब डाउनलोड पूरे हो चुके हैं. गेम का हाल ही में वर्जन 1.6 भी लॉन्च कर दिया गया है.  इसी के चलते गेम में हर दिन हजारों नए खिलाड़ी भी गेम से जुड़ रहे हैं. इन नए खिलाड़ियों की रैंक कई बार काफी नीचे गिर जाती है क्योंकि यह नए खिलाड़ी गेम में प्रो खिलाड़ियों का मुकाबला नहीं कर पाते हैं. इसलिए आज हम नए खिलाड़ियों की इन गलतियों के बारे में बताएँगे, और इसके साथ ही प्रो खिलाड़ियों की खास तकनीकों के बारे में भी बताएंगे. इसके अलावा आपको यह भी बताएंगे कि कैसे आप गेम में इन खास तकनीकों का इस्तेमाल कर रैंक को सुधार सकते हैं. 

BGMI में नए खिलाड़ियों द्वारा की जाने वाली गलतियां:

BGMI में नए खिलाड़ी पहली सबसे बड़ी गलती यह करते है कि वो वो कैमोफ्लाज का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं. जिसके कारण वो मैप पर दुश्मन खिलाड़ियों द्वारा आसानी से पकड़े जाते हैं. दूसरी गलती खिलाड़ी मैप में बिल्कुल कॉर्नर में उतरने की करते हैं. जिसके कारण वो सेफ जोन पर समय पर नहीं पहुंच पाते हैं.

इसके अलावा खिलाड़ी अपने हथियार को रीलोड न करके रखने की गलती करते हैं. जिसके कारण जब खिलाड़ी का एनिमी से सामना होता हैं तो उस वक़्त रीलोड में लगने वाले समय के कारण जल्दी मारे जाते हैं. वहीं, कई नए खिलाड़ी ड्रॉप लूट के दौरान बिना एनिमी की स्थिति का पुख्ता पता लगाए, ड्रॉप की ओर चले जाते हैं. जिससे वहां एनिमी द्वारा मारे जाते हैं. BGMI में कुछ खिलाडी छोटी छोटी गलतियों जैसे कि ज्यादा ऊंचाई से कूदना, लूट के दौरान या हाईड के दौरान गेम में घरों के दरवाजों को खुला रखना, स्क्वाड के साथ न रहने के कारण भी खेल में पिछड़ जाते हैं. जिसके कारण उनकी रैंक में भी काफी गिरावट होती है.

अपने गेम को बेहतर कैसे करें?

जहां कई खिलाड़ियों को ऊपर बताई गयी गलतियों से बचना चाहिए, तो वहीं कुछ खास बातें ऐसी भी है जो खिलाड़ी को जीतने में मददगार साबित हो सकती हैं. सबसे पहले BGMI में जब भी स्क्वाड फाइट हो तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. जैसे कि अपने स्क्वाड को एक जगह पर इकठ्ठा न रखें. इसके अलावा आप अपनी टीम के किसी एक खिलाड़ी को स्नाइपर के साथ फाइट की वास्तविक स्थान से थोड़ी दूरी पर रख सकते हैं. जिससे की वो आपको दुश्मन खिलाड़ियों की लोकेशन बताने के साथ साथ, मौका मिलते ही उन्हें नॉक आउट भी कर सके.

इसके अलावा किसी घर में अगर आपको एनिमी टीम दिखाई दे तो उधर एक साथ पूरी टीम के साथ अंदर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा सभी खिलाड़ियों को अपनी जगह भी लगातार बदलती रखनी चाहिए. टीम मैच के अलावा सिंगल मैच के दौरान भी खिलाड़ी इन बातों को ध्यान में रखके अपनी जीत के आसार बढ़ा सकते हैं.

वहीं, BGMI के नए खिलाड़ियों को एयर ड्रॉप्स को लूट करते समय भी खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कई खिलाड़ी में इस दौरान भी कई गलतियां करते हैं. जिससे गेम में उनकी हार बहुत ही जल्दी हो जाती है. जैसे ही एयर ड्राप को लूटने समय हमेशा स्मोक ग्रेनेड का इस्तेमाल करने के बाद करें. इसके अलावा एयर ड्रॉप जब प्लेन से गिर रहा होता है तभी उसकी गिरने के संभावित जगह पर हाईड होकर रुकना चाहिए.

इन गलतियों से बचकर और इन खास टेक्निक का इस्तेमाल कर खिलाड़ी BGMI में अपने जीतने के आसार और भी अधिक कर सकते हैं. जिससे गेम में उनकी रैंक में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com