BGMI: इन टिप्स के साथ मिलेंगे हिप फायर में भी हेड शॉट पर हेड शॉट

BGMI: इन टिप्स के साथ मिलेंगे हिप फायर में भी हेड शॉट पर हेड शॉट

Battlegrounds Mobile India (BGMI) में जैसे जैसे यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं. वैसे-वैसे खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा भी लगातार बढ़ रही है. नए और बिना अनुभव वाले खिलाड़ियों के लिए तो गेम में जीतना और भी मुश्किल हो चुका है. जहां प्रो खिलाड़ी चिकन डिनर पर चिकन डिनर करते हैं. वहीं नए खिलाड़ी पूरे मैच के दौरान एक "किल" के लिए तरस जाते हैं. आपने अक्सर प्रो खिलाड़ियों को हिप फायर करते हुए देखा होगा. आप उन्हें देखकर सोचते होंगे, कि काश आप भी इतनी सटीकता के साथ हिप फायर पर पाते.  इसलिए, आज हम लेकर आए हैं कुछ ऐसी ही बेहतरीन टिप्स, जिनसे आप हिप फायर की साथ भी, बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. 

क्या होता है हिप फायर? 

BGMI खेलते हुए आपने प्रो खिलाड़ियों को क्लोज कॉम्बैट फाइट में अक्सर अंधाधुंध फायरिंग करते हुए देखा होगा. जबकि जो नए खिलाड़ी होते हैं, वो पहले निशाना लगाते हैं, फिर फायर करते हैं. तो बिना निशाना लगाए फायरिंग करना ही हिप फायर कहलाता है. इसे ज्यादातर खिलाड़ी क्लोज कॉम्बैट फाइट में इस्तेमाल करते हैं. जिससे कि इसकी सटीकता काफी बढ़ जाती है. लेकिन ये तो कोई भी कर सकता है. है ना? जी नहीं, हिप फायर का मतलब केवल अंधाधुंध फायरिंग ही नहीं होता है. बल्कि उसके साथ-साथ, आपका निशाना भी आपके टारगेट पर लगना चाहिए. अक्सर खिलाड़ी सोचते हैं, कि यह तकनीक बार बार प्रैक्टिस करने पर उनके द्वारा भी इस्तेमाल की जा सकती है. लेकिन यह पूरी तरीके से सही नहीं है. हिप फायर को यदि आप सही तरीके से नहीं सीखते हैं, तो आप काफी लंबे समय की प्रैक्टिस के बाद भी अपने टारगेट को किल नहीं कर पाएंगे. इसके लिए हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है.

  1. इक्विपमेंट्स का कम इस्तेमाल: आपको यह पॉइंट पढ़कर थोड़ी हैरानी हो रही होगी, कि बिना स्कोप, या रेड लाइट वगैरह का इस्तेमाल किए, हम कैसे अच्छा निशाना लगा सकते हैं. लेकिन, हिप फायर में अगर आपको अपना निशाना बेहतर बनाना है, तो पहले आपको बिना किसी स्कोप या स्टेबलाइजर के निशाना लगाने में अपना हाथ साफ करना होगा. आप महज गन और एम्मो के साथ, कुछ दिन सिर्फ TDM मैच खेलें. मैच के दौरान आप सिर्फ फायर ही करें. प्रॉन, क्राउच इत्यादि चीजें भी इस्तेमाल करने से बचना है. जिससे, कि आप बहुत ही कम समय में अचानक सामने आए खिलाड़ी पर सटीकता के साथ निशाना लगा पाएंगे.
  1. सामने से हमला  करना: यह टिप भी आपको बिल्कुल नई लग रही होगी. BGMI के टीम मैच के दौरान, हम अक्सर छुपकर कैंपिंग कर दुश्मन स्क्वॉड को नोक आउट करते हैं. लेकिन शुरुआत के कुछ दिनों में आपको यह चीज नहीं करनी है. आपको थोड़ी सावधानी बरतते हुए, दुश्मन खिलाड़ी को हमेशा सामने से वार करते हुए नोक आउट करने की कोशिश करनी है. जिससे कि आपकी हिप फायर करने की काफी अच्छी प्रैक्टिस होगी. मात्र एक हफ्ते तक इस तरीके से मैच खेलने के बाद, आप फिर से सामान्य तरीके से गेम खेल सकते हैं. तब तक आपकी हिप फायर की सटीकता भी काफी बढ़ जाएगी.
  1. ऐम असिस्ट को बंद करना: ऐम असिस्ट एक तरीके से BGMI के नए खिलाड़ियों के लिए निशाना लगाना आसान करने जैसा है. यदि आपका ऐम थोड़ा बहुत इधर उधर होता है, तो ऐम असिस्ट आपके हमले को टारगेट पर ही लगा देता है. लेकिन, क्लोज कॉम्बैट में हिप फायर के दौरान, ऐम असिस्ट खिलाड़ियों की कुछ खास मदद नहीं कर पाता है. इसलिए यदि आप कुछ मैच, ऐम असिस्ट को बंद करके खेलेंगे, तो आप काफी जल्दी हिप फायर करने के लिए तैयार हो जायेंगे. साथ ही, इससे आपकी टार्गेट के मूवमेंट के दौरान भी एक्यूरेसी भी काफी बढ़ जाएगी. जो आपके लिए वास्तविक क्लोज कॉम्बैट में बहुत ही मददगार साबित होने वाली है.

ध्यान रखने वाली बात है, कि यह सब टिप्स आपको केवल हिप फायर तकनीक के बेहतर होने तक इस्तेमाल करनी है. उसके बाद आप, अपनी सामान्य स्ट्रेटजी से गेम खेल सकते हैं. हिप फायर करना आप तब तक अच्छे से सीख चुके होंगे, तो आपको उसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं आएगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com