BGMI Latest Updates: इन गेमर्स के लिए ‘Game Responsibly’ अभियान का हुआ आगाज़

BGMI Latest Updates: इन गेमर्स के लिए ‘Game Responsibly’ अभियान का हुआ आगाज़

Battlegrounds Mobile India (BGMI) गेम के डेवलपर, Krafton ने अपने नवीनतम "Game Responsibly" अभियान के तहत, माता-पिता को इस गेम पर नियंत्रण दे रहा है. BGMI इस अभियान के तहत, वर्चुअल वर्ल्ड वार्निंग मैसेज, 18 साल से कम उम्र के सभी खिलाड़ियों के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण जैसी सुविधा लेकर आया है. इसके साथ ही, बेहतर गेम-लाइफ बैलेंस के लिए ब्रेक रिमाइंडर भी होगा. वहीं इस गेम को खेलने की समय सीमा भी तय कर दी जाएगी. 

BGMI का इस फैसले पर कहना है, कि उसने एक स्वस्थ और जिम्मेदार गेमिंग वातावरण को विकसित करने के लिए, इन-गेम ग्राफिक्स को भी उसके अनुसार बनाया है. अब इस गेम में, लड़ाई और कम खून बहने वाले ग्राफिक्स का प्रयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही, भाषा को नियंत्रण में रखने वाले नियम भी बनाए है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि गेम डेवलपर Krafton अपनी और अपने टीम के साथियों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए, एक सीरीज़ की शुरुआत करेगा. वहीं Krafton के द्वारा, एक वीडियो YouTube पर पहले ही जारी किया जा चुका है और यह BGMI के अंदर माता-पिता के नियंत्रण पर प्रकाश डालता है. "Game Responsibly" ड्राइव के हिस्से के रूप में, BGMI कम उम्र के प्रतिबंधों को सामने लाना चाहता है, जो ओटीपी प्रमाणीकरण के ज़रिए किया जा सकता है. इससे माता-पिता की BGMI खेलने के लिए, सहमति सुनिश्चित हो सके. गौतलब है, कि  इस नए अभियान के तहत Krafton नशा विरोधी कदम भी उठना चाहता है. 

Battleground डिवीजन के प्रमुख Wooyol Lim ने कहा है, कि "हम अपने गेमर्स की बहुत परवाह करते हैं, इसलिए हमने इस अभियान की शुरुआत की है. ये बदलाव, यह सुनिश्चित करने के लिए किए गए है, कि गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों द्वारा जिम्मेदार गेमिंग जिम्मेदारियों को अपनाया जाए. विशेष रूप से, जिनकी उम्र 18 साल से कम है. हां, हमारा लक्ष्य अपने गेमर्स को सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन और अनुभव प्रदान करना है. मगर इसके साथ ही, हमारे खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है". 

खेल शुरू होने से ठीक पहले, BGMI यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेतावनी दिखाता है, कि खिलाड़ी इस गेम की दुनिया के प्रति कुछ जनता है या नहीं. आपको बता दें, कि 18 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक खिलाड़ी को पहली बार खेलना शुरू करने से पहले, माता-पिता के द्वारा पंजीकृत करने की सुविधा दी गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पंजीकृत व्यक्ति के नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद नाबालिग गेमर्स को गेम खेलने की अनुमति दे दी जाएगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com