BGMI vs Free Fire: कौन है ज्यादा बेहतर बैटल रॉयल मोबाइल गेम, जानिए सभी जुड़ी जानकारियां

BGMI vs Free Fire: कौन है ज्यादा बेहतर बैटल रॉयल मोबाइल गेम, जानिए सभी जुड़ी जानकारियां

अगर आज आप भारत में एंड्रॉयड फोन के लिए, किसी बैटल रॉयल गेम की बात करेंगे, तो वह या तो Free Fire होगा या फिर BGMI. कुछ हीं दिनों पहले, दोनों ही गेम में नया अपडेट जारी किया गया है. दोनों ही खेलों के करोड़ों प्रशंसक केवल भारत में मौजूद है, तो दुनिया की तो बात ही और है. ऐसे में दिमाग इस सवाल के साथ घनचक्कर हो ही जाता है कि आखिर दोनों में से अच्छा कौन है?

जहां तक बात है BGMI की, तो इसे PUBG के द्वारा बना बनाया प्रशंसकों का समूह ऐसे ही मिल गया. Free Fire ने अपना रास्ता और अपनी लेगेसी समय के साथ खुद बनाया है. दोनों ही बैटल रॉयल गेम्स ने समय-समय पर कई अपडेट जारी किए हैं, जिससे यह किसी भी स्मार्टफोन पर खेलने के लिए बेहतरीन तरीके से ऑप्टिमाइज़ हो चुके हैं.

Free Fire और BGMI को खेलने के लिए सिस्टम की जरूरत

सबसे पहले बात करते हैं Free Fire की, तो इसका मजा लेने के लिए आपके फोन में कम से कम एंड्रॉयड 4.1 होना चाहिए या फिर उसके ऊपर का कोई भी. अगर 1GB रैम है तो भी यह खेल चल सकता है, मगर 2GB रैम हो तो बेहतर होगा. मार्केट में फिलहाल इस खेल का वर्जन 1.62.10 चल रहा है. इसको डाउनलोड करने पर यह आपके फोन में 716 एमबी का स्पेस लेगा.

एंड्रॉयड फोन की खातिर खेल काफी कॉम्पैक्ट है. इसका ग्राफिक्स भी औसत से अच्छा है. मगर इसमें आपको BGMI की ग्राफिक्स जैसे शानदार अनुभव नहीं मिलेंगे. गेम के अंदर की मैकेनिक भी उतने अच्छे से ऑप्टिमाइज्ड नहीं है. हालांकि यह थोड़ी बहुत कमियां, एक तरह से इसकी खूबी भी है. इस कारण से यह खेल लगभग हर एंड्रॉयड डिवाइस पर बेहतर स्पीड के साथ चलता है.

अब बात करते हैं BGMI के बारे में, तो इसको खेलने के लिए आपके फोन में 5.1.1 या फिर इसके ऊपर का एंड्राइड वर्जन होना चाहिए. साथ  ही साथ, आपके डिवाइस में 2GB का रैम भी होनी चाहिए, अगर 3GB हो तो बेहतर होगा. ये खेल आपके फोन पर 749MB का जगह लेगा. इसके अलावा आपको एक एडिशनल पैक भी मिलेगा, जो 672 एमबी के साइज का है.

भले ही यह खेल हाल फिलहाल में लॉन्च हुआ है पर यह बहुत ही बेहतरीन गेमिंग अनुभव देता है. ग्राफिक्स वाकई कमाल के हैं जो कि असली दुनिया जैसे हूबहू लगते हैं. 

कौन है बेहतर

जैसा कि ग्लोबल कम्युनिटी का भी मानना है, BGMI में ग्राफिक्स और खेल के अंदर का मैकेनिक Free Fire से ज्यादा बेहतरीन है. लेकिन इस कारण से Free Fire को बहुत अच्छे सिस्टम की जरूरत नहीं पड़ती, और वह लगभग हर तरह के एंड्रॉयड पर ज़्यादा तेजी से चलता है. आखिर में यही कहा जा सकता है कि, कौन सा खेल अच्छा है, हर एक यूजर के पसंद पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें: Free Fire All Stars Asia 2021: जानिए प्राइज पूल, खेलने वाली टीम और टाइम टेबल की अहम जानकारियां

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com