फ्री फायर में ऐसे करें प्रो खिलाड़ियों की तरह ग्रेनेड्स का इस्तेमाल

फ्री फायर में ऐसे करें प्रो खिलाड़ियों की तरह ग्रेनेड्स का इस्तेमाल

फ्री फायर (Free Fire) और इसके मैक्स संस्करण में खिलाड़ियों को कई श्रेणियों में हथियारों की एक विशाल सूची मिल सकती है. इसके साथ ही, अलग-अलग बंदूकें विशिष्ट खेल शैली और टीम की भूमिकाओं के अनुरूप होती हैं. मगर गेमप्ले रणनीति के लिए हथगोले यानी ग्रेनेड्स (Grenades) जैसे सामान महत्वपूर्ण होते हैं, चाहे वह दुश्मनों पर हमला कर रहा हो या उनके खिलाफ बचाव कर रहा हो.

गरेना (Garena) के फ्री फायर या फ्री फायर मैक्स (Free Fire MAX) मैच के दौरान अक्सर नए खिलाड़ी अपनी पूरी क्षमता के साथ फ्रैग का उपयोग नहीं करते हैं. वहीं, खेल में विभिन्न ग्रेनेड्स के लाभों को समझना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई व्यक्ति बचाव के लिए ग्लू दीवारों का उपयोग भी कर सकता है. इसके अलावा, छल पैदा करने के लिए धूम्रपान कर सकता है और विस्फोटक क्षति से निपटने के लिए टुकड़े कर सकता है.

फ्री फायर में ग्रेनेड इस्तेमाल करने के तरीके

1. नॉक-आउट 

फ्रैग ग्रेनेड विरोधियों को त्वरित और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाते हैं. यह उन शत्रुओं का सफाया करते समय उन्हें महत्वपूर्ण बनाता है, जिन्हें पहले ही खदेड़ दिया गया है लेकिन छिपे हुए हों. एक ग्रेनेड फेंकना एक अधिक प्रभावी और जोखिम-मुक्त विकल्प है, जो उनकी ओर भागने के बजाय किसी को मारने की पुष्टि करता है क्योंकि उनके साथी बैकअप के रूप में मौजूद हो सकते हैं.

यहां पढ़ें: ये हैं फ्री फायर मैक्स में ‘किल/डेथ’ अनुपात बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

2. ऐसे फेंके ग्रेनेड 

खिलाड़ी थ्रो से तभी लाभ उठा सकते हैं जब उन्होंने ग्रेनेड को पर्याप्त पका लिया हो. ऐसा हो सकता है, कि जल्दी थ्रो करने से पलड़ा भारी न हो और इसमें देर होने से खुद को गंभीर विस्फोटक क्षति हो सकती है. ऐसे में, इसे पकाते समय खिलाड़ियों को हमेशा टाइमर और थ्रो की दूरी का निरीक्षण करना चाहिए. फिर एक बार जब उन्हें लगे कि उन्होंने इसे पर्याप्त रूप से धारण कर लिया है, तो वह दक्षता बनाए रखते हुए इसे तुरंत फेंक सकते हैं.

3. अकुशल थ्रो 

खिलाड़ी अपने दुश्मनों पर हावी होने के लिए हथगोले का उपयोग कर सकता है, लेकिन किसी भी मैच के अंतिम चरण के दौरान दक्षता सबसे ज्यादा मायने रखती है. खासकर तब जब हर कोई खुद को बचाने के लिए ग्लू वॉल का इस्तेमाल कर रहा हो. आपको बता दें, कि एक सटीक थ्रो ग्लू की दीवारों को भी पर्याप्त नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दुश्मन का बचाव कमजोर हो जाता है.

Image Source


यह भी पढ़ेंः इन पेट्स की मदद से जीतें फ्री फायर में इवेंट्स और टूर्नामेंट्स

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com