Rohit Sharma News: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का हुआ ऐलान, हिटमैन को मिली ये अहम ज़िम्मेदारी

Rohit Sharma News: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का हुआ ऐलान, हिटमैन को मिली ये अहम ज़िम्मेदारी

Mumbai Indians के कप्तान Rohit Sharma, भारतीय एकदिवसीय मैचों के नए कप्तान होंगे. ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान होने वाले एकदिवसीय मैचों और T-20 टीम की कप्तानी, Rohit Sharma के हाथों में देने का फैसला लिया है. 

T-20 विश्वकप के बाद, भारतीय टीम के कप्तान Virat Kohli ने T-20 की कप्तानी छोड़ दी थी, जिसके तहत Rohit Sharma को T-20 मैचों की कमान सौंपी गई थी. वहीं अब Virat Kohli से एकदिवसीय मैचों की कप्तानी भी ले ली गई है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा हो चुकी है. जहां Virat Kohli को टेस्ट टीम की कमान मिली है, तो वहीं Rohit Sharma को एकदिवसीय टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही, Ajinkya Rahane को टेस्ट टीम की उप-कप्तानी से हटाकर, Rohit Sharma को टेस्ट टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया है.

आपको बता दें, कि Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान खेले जाने वाले 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए, एक 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया है. इस 18 सदस्यीय टीम में Ravindra Jadeja, Axar Patel और सलामी बल्लेबाज़ Shubman Gill को चोट लगने के कारण, टीम में शामिल नहीं किया गया है. 

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए, भारतीय टेस्ट में Hanuma Vihari की वापसी हो रही है. इसके अलावा, काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे तेज़ गेंदबाज़ Ishant Sharma और बल्लेबाज़ Cheteshwar Pujara को भी टीम में शामिल किया गया है. 

26 दिसंबर, 2021 से शुरू हो रहे 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए, Virat Kohli को कप्तान और Rohit Sharma को उप-कप्तान बनाया गया है. इसी के साथ, KL Rahul, Mayank Agarwal, Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane, Shreyas Iyer, Hanuma Vihari बालेबाज़ के रूप में टीम में शामिल किए गए हैं. 

Rishabh Pant के साथ, Wriddhiman Saha को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है. गेंदबाज़ों के रूप में R Ashwin, Jayant Yadav, Ishant Sharma, Mohammed Shami, Umesh Yadav, Jasprit Bumrah, Shardul Thakur और Mohammed Siraj टीम में शामिल हैं. स्टैंडबाय खिलाड़ियों में Navdeep Saini, Saurabh Kumar, Deepak Chahar, Arzan Nagwaswalla का नाम शामिल है. 

भारतीय टीम अपना पहला टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर, 2021 तक खेलगी. वहीं दूसरा टेस्ट मैच 3-7 जनवरी, 2022 तक खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच, भारतीय टीम 11-15 जनवरी तक खेलगी. आपको बता दें, कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट मैचों के साथ 3 एकदिवसीय मैच और 3 T-20I मैच भी खेलेगी. फिलहाल, एकदिवसीय मैच और T-20 टीम की घोषणा नहीं हुई है.  

Related Stories

No stories found.