बीसीसीआई ने जारी किया भारतीय टीम की आगामी होम सीरीज़ का पूरा शेड्यूल

बीसीसीआई ने जारी किया भारतीय टीम की आगामी होम सीरीज़ का पूरा शेड्यूल

गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की आगामी घरेलू सीरीज़ के शेड्यूल की घोषणा की. 3 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ (IND vs SL Schedule) 3 मैचों की टी20 सीरीज़ के साथ भारत का 2022-23 अंतरराष्ट्रीय घरेलू सीज़न शुरू होगा. इसके बाद, तीन मैचों की वनडे सीरीज़ होगी. यह सभी मैच मुंबई, पुणे, राजकोट, गुवाहाटी, कोलकाता और त्रिवेंद्रम में खेले जाएंगे.

श्रीलंका के बाद, 18 जनवरी से भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हैदराबाद में 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज़ (IND vs NZ Schedule) खेली जाएगी. इस दौरान 21 जनवरी को होने वाला दूसरा एकदिवसीय मैच रायपुर में होगा. बीसीसीआई द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, भारतीय टीम 27 जनवरी से न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज़ भी खेलेगी.

शेड्यूल के मुताबिक़, 9 फरवरी से नागपुर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के लिए ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा शुरू होगा. यह 4 टेस्ट मैच, भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS Schedule) दोनों के लिए लॉर्ड्स में अगले साल होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में क्वालीफाई करने की संभावनाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे. इसके बाद, अगले 3 टेस्ट मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में खेले जाएंगे. यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी संस्करण भी होगा, जिसमें 4 मैच खेले जाएँगे.

आपको बता दें, कि 5 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत का दौरा करेगा. आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने साल 2017 में भारत का दौरा किया था. उस वक़्त स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम 1-2 से हार गई थी. तब से भारत ने 2 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया है और दोनों ही बार जीत हासिल कर, ऑस्ट्रेलिया को उनकी ज़मीन पर एक के बाद एक टेस्ट सीरीज़ में हराने वाली पहली टीम बन गई है. इसके बाद, भारत और ऑस्ट्रेलिया 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज़ खेलेंगे. यह सीरीज़ 17, 19 और 22 मार्च को मुंबई, विजाग और चेन्नई में आयोजित की जाएगी.

Image Source

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban 3rd ODI: राहुल द्रविड़ ने बताया कप्तान समेत ये खिलाड़ी नहीं खेलेंगे मैच

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com