Ayush Badoni: 3 सीज़न कोई नही था खरीदने को तैयार, आज नहीं हैं पहचान के मोहताज़

Ayush Badoni: 3 सीज़न कोई नही था खरीदने को तैयार, आज नहीं हैं पहचान के मोहताज़

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग में से एक है. इस लीग में देश और विदेश के कई युवाओं को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिलता है. जहां IPL 2022 का आगाज़ काफ़ी धमाकेदार तरीके से हो चुका है, तो वहीं अब तक खेले गए कुल 15 मुकाबलों में कई धमाकेदार परियां भी देखने को मिली. ऐसी ही एक पारी एक ऐसे खिलाड़ी की भी देखी गई है, जो 3 सीज़न तक अन्सोल्ड यानी कि बिना खरीददार के रहा था.

हम एक ऐसे युवा खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, जो 3 बार आईपीएल की नीलामी में शामिल तो हुआ, लेकिन उसे कोई खरीददार नही मिला. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के 22 वर्षीय खिलाड़ी, आयुष बदोनी (Ayush Badoni) की. जिन्होंने IPL 2022 के अबतक के सफ़र में अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया है.

आपको बता दें, कि IPL 2022 में दिल्ली के आयुष बदोनी ने लखनऊ सुपर जायंट्स टीम से आईपीएल डेब्यू किया है. वहीं ऐसा भी माना जाता है, कि 3 बार अन्सोल्ड रहे इस खिलाड़ी पर लखनऊ टीम के मेंटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की नज़र पड़ी और उन्होंने इस युवा खिलाड़ी पर दांव खेलते हुए उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया.

गौरतलब है, कि IPL 2022 की मेगा नीलामी में लखनऊ की टीम ने आयुष बदोनी को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में खरीदा था. वहीं गौतम गंभीर का यह फैसला उनकी टीम के लिए काफ़ी सही साबित हुआ. आपको बता दें, कि इस 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी ने 28 मार्च को खले गए अपने पहले मुकाबले में, गुजरात टाइटन्स के खिलाफ़ 54 रनों की शानदार पारी खेली.

गुजरात टाइटन्स के खिलाफ़ खेली गई इस शानदार पारी का श्रेय, आयुष ने अपनी टीम के मेंटर और भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर को दिया. उन्होंने मैच के बाद कहा, कि “गौतम भैया ने मुझे एक सलाह दी है, कि अपना नेचुरल गेम खेलना. गेंद को खेलना, गेंदबाज को नहीं. उनकी इस बात ने मुझे बड़ा आत्मविश्वास दिया है.”

वहीं, इस युवा खिलाड़ी ने अपना अगला मुकाबला चन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ़ खेला था, इस मुकाबले में उन्होंने 9 गेंदों में नाबाद 19 रन बनाए. इसके बाद, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ़ खेले गए मुकाबले में आयुष बदोनी ने 12 गेंदों में 19 रन बनाए थे. इसके अलावा, कल गुरुवार 7 अप्रैल को खेले गए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ़ इस युवा खिलाड़ी ने, 3 गेंदों में नाबाद 10 रन बनाए और टीम को छक्का लगाकर जीत भी दिलाई.

Ayush Badoni ने नहीं खेला 'लिस्ट A' और 'फर्स्ट क्लास'

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आयुष बदोनी ‘लिस्ट A' और 'फर्स्ट क्लास' क्रिकेट अभी तक नही खेला है. मगर इस युवा खिलाड़ी ने भारत की अंडर-19 (Under-19) क्रिकेट टीम में जगह बनाते हुए, एक बार श्रीलंका के खिलाफ़ यूथ टेस्ट मैच में 185 रन की नाबाद पारी खेली थी. वहीं साल 2018 में हुए अंडर-19 एशिया कप फाइनल में भी उन्होंने 28 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली थी. गौरतलब है, कि साल 2018 में हुए इस टूर्नामेंट के 4 मैचों में 83 की औसत से 186 रन बनाए थे.

ऐसा देखा गया है, कि आईपीएल ने कई युवाओं को मौका दिया है और इन युवाओं ने भी इस मौके का फायदा उठाते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं कई बार इस प्रदर्शन की ही बदौलत, उन्हें भारतीय टीम में जगह भी मिल जाती है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सलेक्शन कमिटी की नज़र इस युवा खिलाड़ी पर भी हो सकती है.

ऐसा अनुमान लगया जा रहा है, कि IPL 2022 के आने वाले मुकाबलों में भी इस युवा खिलाड़ी का प्रदर्शन ऐसा ही रहा, तो वह हमें जल्द ही भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए भी नज़र आ सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com