IPL 2021 News: Morgan से विवाद पर Ashwin ने दिया जवाब

IPL 2021 News: Morgan से विवाद पर Ashwin ने दिया जवाब

संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित IPL 2021 के दूसरे फेज़ में मंगलवार को Kolkata Knight Riders और Delhi Capitals के बीच मुकाबला खेला गया. गौरतलब है की, इस मुकाबले में Kolkata Knight Riders ने Delhi Capitals को 3 विकेट से हराया था. मगर  Kolkata Knight Riders की जीत और Delhi Capitals की हार से ज़्यादा एक अन्य वजह के चलते ये चर्चा का विषय बना हुआ है.

 दरअसल, IPL 2021 के इस मैच के दौरान दो स्टार खिलाड़ी, Delhi Capitals के लेग स्पिनर R Ashwin और Kolkata Knight Riders के बल्लेबाज़ Eoin Morgan आपस में भिड़ गए. जिसके बाद देखते ही देखते ये छोटी सी कहासुनी एक बड़े विवाद में बदल गयी.

IPL 2021 का Ashwin और Morgan विवाद 

यह मामला IPL 2021 में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी Delhi Capitals के 20वें ओवर की पहली गेंद के दौरान शुरु हुआ. मैच के दौरान Kolkata Knight Riders के बल्लेबाज़ Rahul Tripathi का एक थ्रो Delhi Capitals के Rishabh Pant से जा लगा, जिसके कारण गेंद दूर चली गई. Ashwin ने इस गेंद पर रन चुराने का प्रयास किया, यह बात Morgan को खेल की भावना के खिलाफ़ लगी. हालांकि, उस समय Morgan ने इस पर ज़्यादा प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन बाद में Tim Southee की गेंद पर जब Ashwin आउट हुए तब  Morgan ने उन पर खेल भावना से जुड़ी एक कटाक्ष टिप्प्पणी की. Morgan की कटाक्ष में की गई टिप्पणी सुनकर पेवेलियन लौट रहे Ashwin पीछे मुड़े और Morgan की तरफ़ बढ़ने लगे, जिसके बाद दोनों के बीच मामला गर्माता नज़र आया. तब मामले को बढ़ता देख कर Dinesh Karthik ने बीच-बचाव किया और दोनों को शांत कराया. 

वहीं Delhi Capitals के गेंदबाज R Ashwin इस दौरान Tim Southee से भी बहस करते दिखाई दिए. आपको बता दें, कि IPL 2021 के मैच में अपनी गेंदबाज़ी के दौरान Ashwin ने जब 11वें ओवर की पहली गेंद में Morgan को 0 पर आउट कर पेवेलियन भेजा, उस वक्त भी दोनों के बीच टिप्पणियाँ जारी थी.

Shane Warne ने Ashwin की हरकत को बताया शर्मनाक

Rajasthan Royals के पूर्व कप्तान और ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर Shane Warne ने एक पुराने घटनाक्रम की ओर इशारा करते हुए, Ashwin की हरकत को शर्मनाक बताया. Shane Warne ने लिखा की, "दुनिया को Ashwin और इस मुद्दे पर बंटना नहीं चाहिए. यह बहुत ही शर्मनाक था और ऐसा नहीं होना चाहिए. Ashwin को दुबारा ऐसा इंसान बनने की क्या ज़रूरत? Morgan का उन पर भड़कना बिल्कुल सही था."

आपको बता दें, कि IPL 2019 में Ashwin ने Rajasthan Royals के Jos Buttler को 69 रन पर माकडिंग किया था. उस समय Rajasthan Royals की टीम 185 रनों के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी थी और Buttler काफ़ी बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर रहे थे. उस वक्त भी Ashwin पर खेल भावना को लेकर सवाल उठे थे.

Ashwin का जवाब 

Ashwin ने IPL 2021 मैच के दौरान हुई इस गहमागहमी को लेकर अपना रुख स्पष्ट किया है. उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर अपनी बात कही. Ashwin ने लिखा, "1. मैंने जैसे ही देखा कि फील्डर ने गेंद फेंक दी है, मैं रन लेने के लिए दौड़ा पड़ा मुझे नही पता था कि गेंद Rishabh को लगी है. 

2. अगर मैं देखता तो क्या मैं रन लेने के लिए दौड़ता- हां मैं दौड़ता और मुझे इसकी इजाज़त भी है. 

3. क्या मैं Morgan के कहने से खराब हो जाता हूं- ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

4. क्या मैंने लड़ाई की- नहीं, मैं अपने लिए खड़ा हुआ. वही किया जो मुझे मेरे माता पिता और शिक्षकों ने सिखाया. आप भी अपने बच्चों को अपने लिए खड़ा होना सिखाएं. Morgan और Southee क्रिकेट की दुनिया में जिसे चाहे गलत और सही माने. लेकिन उसूलों की बात करते हुए गलत शब्दों का प्रयोग करना सही नहीं है. हैरानी की बात तो ये है की लोग इस पर चर्चा कर रहे हैं और यह बता रहे हैं की क्या सही है और क्या गलत." 

Ashwin ने आगे लिखा, "कई खिलाड़ी इस खेल से जुड़े हुए हैं और इस महान खेल को खेलकर अपना करियर बनाते हैं. उन्हें सिखाएं कि आपको आउट करने के लिए फेंके गए खराब थ्रो पर रन लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं और नॉन स्ट्राइकर द्वारा चुराया गया 1 रन आपका करियर खराब भी कर सकता है." साथ ही उन्होंने तंज कसते हुए लिखा, "ऐसी बाते बताकर खिलाड़ियों को भ्रमित न करें कि, अगर आपने 1 रन नहीं लिया और नॉन स्ट्राइकर को चेतावनी दी, तो आप अच्छे इंसान बन जाएंगे. क्योंकि जो लोग आपको अच्छा या बुरा बता रहे हैं, वे सब इसी खेल से अपना घर चलाते हैं और खुद को कामयाब करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं." 

अंत में उन्होंने लिखा कि, "मैदान पर खेलते हुए अपना सबकुछ न्यौछावर करें और नियमों का पालन करें. जब मैच ख़त्म हो जाए, तो एक दूसरे से हाथ मिलाएं. मेरी नज़र में यही खेल भावना है." 

Parth Jindal ने किया समर्थन 

Delhi Capitals के मालिक Parth Jindal ने Ashwin को समर्थन देते हुए ट्वीट किया, "जब गेंद Ben Stoces के बल्ले से लगकर चौके के लिए चली गई थी, तब इंग्लैंड को अधिक रन मिले थे और टीम विश्वविजेता बन गई थी, तब कोई परेशानी नहीं थी. मगर जब Ashwin ने एक अतिरिक्त रन ले लिया, तो सब पागल हो गए. यह दोगलापन है. Ashwin हम पूरी तरह आपके साथ हैं." वहीं इस पूरे विवाद पर Virendra Sehwag ने भी Ashwin के समर्थन में ट्वीट किया.

IPL 2021 के नियम 

नियमों के मुताबिक, Ashwin का रन लेना सही है. अगर थ्रो करने पर गेंद किसी खिलाड़ी से लगकर या हाथ से छूटकर दूर चली जाती है, तो बल्लेबाज़ अतिरिक्त रन के लिए दौड़ सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com