BGMI Latest News: Free Fire के बाद इस गेम पर लटकी प्रतिबंध की तलवार

BGMI Latest News: Free Fire के बाद इस गेम पर लटकी प्रतिबंध की तलवार

भारत सरकार ने हाल ही में 54 चाइनीज़ ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था, जिसमें रॉयल बैटल गेम Free Fire भी शामिल था. वहीं अब Krafton के Battlegrounds Mobile India (BGMI) पर भी प्रतिबंध की तलवार लटक रही है. दरअसल, तेलंगाना उच्च न्यायालय में एक जनयाचिका दायर की गई है, जिसमें BGMI पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की गई. बताया जा रहा है, कि इस जन याचिका से भारत में गेम की कानूनी स्थिति के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

दरअसल, सितंबर 2020 में PUBG पर भी चीन के साथ संबंध होने के कारण प्रतिबंध लगाया गया था. वहीं BGMI भी PUBG का ही क्लोन यानी की उस जैसा ही मिलता जुलता ऐप है. हालांकि, इस बार इस गेम की डेवलपर कंपनी, दक्षिण कोरिया की Krafton है. फ़िलहाल इस खबर के चलते बैटल रॉयल के खिलाड़ियों में काफ़ी निराशा फैली हुई है, कि क्या इस गेम पर भी प्रतिबंध लग जाएगा!

हालांकि, यूज़र्स के लिए एक राहत की बात भी सामने आ रही है. ऐसा कहा जा रहा है, कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तेलंगाना उच्च न्यायालय को सूचित किया है, कि "PUBG मोबाइल और BGMI ऐप दोनों अलग-अलग हैं. वहीं मंत्रालय से पेश हुए प्रतिनिधि एन. बालन ने भी कहा है, कि "सिर्फ़ सरकार के पास कम्प्यूटर एक्सेस पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति है. इसके साथ ही, मंत्रालय को अब तक सरकार की ओर से BGMI पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ है."

मंत्रालय के इस बयान के बाद अब ये अंदाज़ा लगाया जा रहा है, कि फिलहाल BGMI पर किसी भी तरह की प्रतिबंध लगने की कोई गुंजाइश नहीं है.

RSS ने की BGMI पर प्रतिबंध लगाने की मांग

गौरतलब है, कि तेलंगाना उच्च न्यायालय में जन याचिका के अलावा एक संगठन ,RSS ने भी इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. दरअसल, RSS से जुड़े जागरण मंच ने कहा है, कि BGMI पर चीन से प्रभाव की सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए. अगर गेम में किसी भी तरह के नियम का उलंघन पाया जाता है, तो इस गेम पर तुरंत प्रभाव से एक्शन लेना चाहिए.

Related Stories

No stories found.