Cricket Fantasy Apps in India: 4 बेहतरीन एप्स जहां होगी जमकर कमाई

Cricket Fantasy Apps in India: 4 बेहतरीन एप्स जहां होगी जमकर कमाई

भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी एक अलग ही स्तर पर देखी जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं, कई बार इस खेल के आगे लोग अपना सारा काम भी कुछ देर के लिए भूल जाते हैं. तो वहीं समय के साथ लोगों का आकर्षण, इस खेल के प्रति कम नज़र आने लगा था. मगर जब से इस खेल में फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स (Fantasy Cricket Apps) का नया रंग चढ़ा है, तभी से इसकी लोकप्रियता फिर बढ़ती दिख रही.

आपको बता दें, कि फैंटेसी क्रिकेट ऐप का इस्तेमाल काफ़ी लोग कर रहे. तो वहीं इन ऐप और क्रिकेट की अच्छी जानकारी रखने वाले लोग, इस पर गेम खेलकर मालामाल भी हो रहें हैं. गौरतलब है, कि विश्व की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग, आईपीएल (IPL) के दौरान इन ऐप्स की लोकप्रियता और अधिक बढ़ जाती है.

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स की सूची लेकर आए हैं, जिनके ज़रिए आप क्रिकेट देखने के साथ ही कई ढ़ेरों ईमान भी जीत सकते हैं.

1. Dream11

ड्रीम11 (Dream11) देश की पहली फैंटेसी क्रिकेट ऐप मानी जाती है. इस ऐप में लोग, दोनों टीमों में से अपने पसंदीदा प्लेयर चुन सकते हैं और अपनी खुद की एक ड्रीम टीम तैयार कर सकते हैं. इसके साथ ही, आप अपनी टीम का कप्तान और उपकप्तान भी चुन सकते हैं. इसमें प्वाइंट्स के अधार पर आपको धनराशि मिलती है, लेकिन पैसा कमाने के लिए आपको पैसा लगाना पड़ता है. कई लोग इसमें 26, 35 और 50 रुपयों जैसी छोटी रकम लगाते हैं, तो वहीं कई लोग 5-10 हज़ार का दाव भी खेलते हैं. आपको बता दें, कि बड़े डाव खेलने पर बड़ी धनराशि जीतने की संभावना होती है.

2. MPL

मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) एक फैंटेसी गेमिंग ऐप है. आपको बता दें, कि यह ऐप सिर्फ़ फैंटेसी क्रिकेट लीग के लिए ही नहीं है, बल्कि क्रिकेट लीग के साथ इस पर 45 से ज़्यादा अन्य गेम्स भी हैं. इस गेमिंग ऐप का सबसे बड़ा आकर्षण है, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जो इसके ब्रांड एम्बेसडर हैं. इस ऐप पर लोग क्रिकेट के अलावा रम्मी, लूडो, फ्रूट निंजा, फ्री फायर जैसे कई अन्य गेम भी खेलते हैं.

3. My 11 Circle

माई 11 सर्किल ऐप (My 11 Circle) की शुरुआत धीमी हुई थ, मगर पिछले कुछ सालों में इसने काफ़ी संख्या में लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया है. इस ऐप की तरफ लोगों के आकर्षण का कारण थे, BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly). आपको बता दें, कि सौरव गांगुली इस ऐप के ब्रांड एम्बेसडर हैं. इसके साथ ही, एक तरफ जहां अन्य ऐप्स में पैसा लगाना पड़ता है, तो वहीं ये ऐप अपने यूज़र बढ़ाने के लिए फ्री कॉंटेस्ट का ऑफ़र भी देता है, जिसमें लोग कैश प्राईज़ जीत सकते हैं. साथ ही इस पर इंटरनेशनल तथा डोमेस्टिक दोनों तरह के क्रिकेट मैच के कांटेस्ट होते हैं.

4. My Team 11

माई टीम 11 ऐप का फॉर्मैट भी अन्य क्रिकेट फैंटेसी ऐप्स की तरह ही है. इस ऐप के ब्रांड एम्बेसडर भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज, वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) हैं. इसमें आप जिस भी खिलाड़ी को अपना कप्तान और उप-कप्तान चुनते हैं, उसके अंक आपको बढ़ा कर मिलते हैं. इसके मतलब है, कि अगर आपके कप्तान ने अगर 100 अंक कमाए, तो आपको इसके दुगने मतलब 200 अंक मिलेंगे. वहीं उप-कप्तान के कमाए हुए अंक 1.5 गुना हो जाते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com