Birbhum Violence New Update: पुलिस पर लापरवाही का आरोप, सीबीआई की जाँच जारी

Birbhum Violence New Update: पुलिस पर लापरवाही का आरोप, सीबीआई की जाँच जारी

उच्च न्यायलय के आदेश के बाद से ही सीबीआई (CBI), पश्चिम बंगाल के बीरभूम (Birbhum) हिंसा मामले की जांच कर रही है. आपको बता दें, कि सबूतों के साथ-साथ गवाहों से भी पूछताछ जारी है. इसी के चलते, रामपुरहाट में बीरभूम हिंसा में सीबीआई ने थाने के तत्कालीन थाना प्रभारी, त्रिदीप प्रमाणिक से पूछताछ भी की.

Birbhum हिंसा मामले में हुई पूछताछ

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मंगलवार 29 मार्च को निलंबित थाना प्रभारी को बीरभूम स्थित सीबीआई के कार्यालय बुलाया गया था. वहीं सूत्रों के अनुसार, सीबीआई अधिकारियों ने पुलिस अधिकारी से ग्रामीणों की शिकायत के मामले में पूछताछ भी की. गौरतलब है, कि निलंबित थाना प्रभारी से पूछा गया है, कि घटना वाले दिन पुलिस मौके पर क्यों नहीं गई? इसी के साथ, पुलिस से मदद मांगने के बाद भी उनके द्वारा मदद क्यों नहीं दी गई?

इसके साथ ही, सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, आज ही रामपुरहाट थाने के तत्कालीन एसएचओ से पूछा गया है, कि घटना की रात बागतुई गांव के घरों में आग लगाने से पहले वहां कितने लोग जमा थे? क्या उनके पास हथियार और बम थे? क्योंकि मौके से बम और हथियार दोनों बरामद हुए हैं. वहीं अगर हमलावर के पास हथियार नहीं थे, तो हथियार कैसे आए? फ़िलहाल सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, थाना प्रभारी जवाब में कुछ नहीं बता सके. दूसरी तरफ, कुछ सूत्रों से इस बात की जानकारी भी मिली है, कि त्रिदीप प्रमाणिक ने सीबीआई द्वारा दी गई सभी सूचनाओं का खंडन किया है.

लगाए गए प्रतिबंध

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, बीरभूम हिंसा के मामले के चलते चुनाव आयोग ने टीएमसी विधायक नरेंद्रनाथ चक्रवर्ती पर कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं. प्रतिबंध पश्चिम बंगाल में चल रहे उप-चुनाव के संबंध में किसी भी सार्वजनिक सभा, रैलियों, रोड शो और इंटरव्यू पर लगाया गया है. गौरतलब है, कि टीएमसी विधायक को आज सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए प्रतिबंधित किया गया है.

गौरतलब है, कि बीरभूम जिले के रामपुरहाट गांव में टीएमसी नेता की हत्या के बाद भड़की हिंसा ने कई घरों को आग के हवाले कर दिया था. इसके साथ ही, 21 मार्च 2022 को इस आगजनी में 2 बच्चों के साथ, 8 लोगों को जिंदा जला दिया गया, जिसके चलते उनकी मौत हो गई. आपको बता दें, कि मरने वालों में 3 महिलाएं भी शामिल थीं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com