‘नेताजी’ के निधन के साथ ही समाजवादी पार्टी के एक युग का हुआ सूर्यास्त

‘नेताजी’ के निधन के साथ ही समाजवादी पार्टी के एक युग का हुआ सूर्यास्त

Image Source

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. इस बात की पुष्टि उनके पुत्र अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने की है. सोमवार सुबह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta) में मुलायम ने अपनी आखिरी सांस ली. नेताजी पिछले कई दिनों से इस अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे. अपने आदरनीय नेताजी के निधन से पार्टी मेंबर्स और समर्थकों में एक शोक की लहर दौड़ गई है.

दरअसल, रविवार को अस्पताल द्वारा जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में, मुलायम सिंह यादव की हालत को बेहद नाज़ुक बताया गया था. वहीं सोमवार सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर उन्होंने एक लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार अपना दम तोड़ दिया. समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैन्डल पर अखिलेश ने इस बात की जानकारी देते हुए लिखा, “मेरे आदरनीय पिताजी और सबके नेता जी नहीं रहे.” इससे पहले पार्टी की तरफ़ से रविवार को ही मुलायम के सेहत का अपडेट देते हुए कहा था, कि उन्हें लाइफ सेविंग ड्रग्स पर रखा जा रहा है.

गौरतलब है, कि एसपी सूप्रीमो मुलायम सिंह यादव 82 साल की उम्र में कई सारी बीमारियों से जूझ रहे थे. वहीं उन्हें पिछले 2 अक्टूबर को सांस लेने की दिक्कत और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की शिकायत के बाद मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद से ही उनकी सेहत में सुधार नज़र नहीं आ रहा था. नेता जी के अस्पताल में रहते हुए, राजनीति के दुनिया के कई दिग्गज चेहरे उनका हालचाल पूछने अस्पताल पहुँचे थे. इनमें देश के रक्षा मंत्री और बीजेपी नेता राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) जैसे नाम शामिल हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी अखिलेश से बात कर मुलायम की सेहत के बारे में जानकारी ली थी.

सोमवार सुबह मुलायम सिंह यादव के गुज़रने की खबर के बाद से ही भारतीय राजनीति के कई बड़े चेहरों ने सोशल मीडिया के ज़रिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है और यह सिलसिला अब भी जारी है. जहाँ पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपने ट्विटर पर नेता जी के देहांत पर शोक जताया, वहीं काँग्रेस (INC) ने भी अपने पार्टी हैन्डल से मुलायम की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि 22 नवंबर, 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गाँव में जन्मे, मुलायम सिंह यादव ने साल 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया था. इसके अलावा वे साल 1996 से 1998 तक भारत के रक्षा मंत्री भी रह चुके थे.

यह भी पढ़ें: Ghulam Nabi Azad News: कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद किया बड़ा ऐलान

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com