यूक्रेन से लौटे भारतीय नागरिकों का Smriti Irani ने किया स्वागत

यूक्रेन से लौटे भारतीय नागरिकों का Smriti Irani ने किया स्वागत

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को भारत वापस लाना भारतीय सरकार के आगे बहुत बड़ी चुनौती है. इन सब के बीच, यूक्रेन के खार्किव से 21 वर्षीय भारतीय छात्र Naveen Shekharappa की मृत्यु की खबर सुनकर, भारत सरकार और भी तेज़ी से भारतीय छात्रों को अपने देश सुरक्षित वापस लाने का प्रयास कर रही है. Naveen Shekharappa कर्नाटक की राजधानी से 300 किमी दूर हावेरी जिले से थे और खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में अंतिम वर्ष के छात्र थे. इस ऑपरेशन में 4 केंद्रीय मंत्री अगर विदेश गए हैं, तो भारत में S Jaishankar और Smriti Irani हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

इस बारे में बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Arindam Bagchi ने 1 मार्च को ट्वीट कर इस मामले में भारतीय छात्र के जान गंवा देने की पुष्टि की थी.

इसी ख़बर के बाद प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Operation Ganga को और भी तेजी से पूरा करने का प्रयास शुरू कर दिया है. इस प्रयास में केंद्रीय सरकार ने भारतीय वायु सेना की भी मदद ली है. इस ऑपरेशन के तहत, भारत के चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के आसपास के देशों में से मदद लेकर भारतीय छात्रों को देश वापस लाने का काम कर रहे हैं. आज ही सुबह कुछ छात्र भारत वापस लौटे हैं. इन छात्रों का स्वागत करने केंद्रीय मंत्री, Smriti Irani हवाई अड्डे पर पहुंची. उन्होंने विमान में यूक्रेन के छात्रों का स्वागत किया. उनसे मिलकर बातचीत करते हुए Smriti Irani ने कहा, कि "आपका परिवार आपसे मिलने के लिए तत्पर है. हर सांस तेरी याद दिलाती रही है. आपने बहुत धैर्य दिखाया है, विमान के चालक दल के सदस्यों को धन्यवाद जो आपको भारत सुरक्षित वापस लेकर आए".

स्वागत करते समय Smriti Irani ने गुजरात के छात्रों का गुजराती भाषा में, बंगाल के छात्रों से बंगाली में, केरल के छात्रों का मलयालम भाषा बोल कर का स्वागत किया. इसके अलावा, Smriti Irani ने मराठी में भी बात की. महाराष्ट्र से कौन है? Smriti Irani ने कहा, देश में आपका स्वागत है.

इसके अलावा विदेश मंत्री S.Jaishankar ने आज सुबह ही अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यह जानकारी दी, कि पिछले चौबीस घंटों में पोलैंड से पहली उड़ान समेत छह फ्लाइटें भारत के लिए रवाना हो चुकी हैं. इन फ्लाइटों के माध्यम से अब तक 1377 भारतीयों को यूक्रेन से वापस लाया गया है.

Related Stories

No stories found.