सपा की डिंपल यादव ने मैनपुरी से दाखिल किया नामांकन

सपा की डिंपल यादव ने मैनपुरी से दाखिल किया नामांकन

सोमवार को मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव (Mainpuri Lok Sabha Bypolls) के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) ने अपना नामांकन दाखिल किया. उनके चुनाव को सपा द्वारा इस सीट पर अपने ससुर मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के काम को जारी रखने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, जो 1996 से संगठन के लिए एक गढ़ रहा है.

समाजवादी पार्टी के मैनपुरी ज़िला के ज़िला अध्यक्ष आलोक शाक्य (Alok Shakya) ने बताया, कि पार्टी नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की 44 वर्षीय पत्नी सोमवार दोपहर को मैनपुरी कलेक्ट्रेट में अपनी उम्मीदवारी दाखिल करेंगी. मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 17 नवंबर, उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है. आपको बता दें, कि मुलायम सिंह यादव के 10 अक्टूबर को निधन के बाद, मैनपुरी संसदीय सीट खाली हुई थी.

मैनपुरी से पूर्व लोकसभा सदस्य और मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने यहां संवाददाताओं से कहा, कि नामांकन प्रक्रिया आसान होगी. 5 विधानसभा ज़िले मैनपुरी, मैनपुरी, भोंगा, किशनी, करहल और जसवंत नगर हैं. भाजपा (BJP) ने 2022 विधानसभा चुनाव में मैनपुरी और भोगांव सीटों पर जीत हासिल की, जबकि सपा ने करहल, किशनी और जसवंत नगर सीटों पर जीत दर्ज की.

2019 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज से भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक (Subrat Pathak) ने डिंपल यादव को हराया था. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2019 में भाजपा उम्मीदवार प्रेम सिंह शाक्य (Prem Singh Shakya) को 94,000 वोटों से हराया. अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने और उत्तर प्रदेश विधान परिषद में शामिल होने के बाद, डिंपल यादव 2012 में कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से बिना किसी विरोध के लोकसभा के लिए चुनी गई थी.

मैनपुरी लोकसभा सीट पर 12.13 लाख मतदाता 12.13 लाख यादव, शाक्या, ठाकुर, ब्राह्मण, अनुसूचित जाति और मुस्लिम हैं. वहीं भाजपा ने अभी तक इस सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Elections 2022: भूपेश बघेल ने भाजपा के पर साधा निशाना

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com