“हम ज़िम्मेदारी के साथ ऊर्जा की बचत कर रहे हैं”, झारखंड के बिजली संकट पर साक्षी धोनी ने उठाए सवाल

“हम ज़िम्मेदारी के साथ ऊर्जा की बचत कर रहे हैं”, झारखंड के बिजली संकट पर साक्षी धोनी ने उठाए सवाल

भारत के पूर्वोत्तर राज्य झारखंड में बिजली संकट के चलते, लोगों को काफ़ी समस्याओं का सामान करना पड़ रहा है. इसी को देखते हुए, अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की पत्नी साक्षी धोनी (Sakshi Dhoni) ने, सोशल मीडिया पर सरकार को झारखंड में बिजली संकट के मुद्दे पर घेरा. इसके साथ ही, उन्होंने बिजली कटौती को लेकर कई गंभीर सवाल भी उठाए.

साक्षी धोनी ने ट्विटर पर सरकार से सवल करते हुए लिखा, कि "झारखंड की एक करदाता होने के नाते मैं बस यह जानना चाहती हूं, कि झारखंड में इतने सालों से बिजली संकट क्यों है? हम अपनी तरफ से ज़िम्मेदारी के साथ यह सुनिश्चित कर रहे हैं, कि हम ऊर्जा की बचत करें." आपको बता दें, कि झारखंड में कई दिनों से लोग बिजली संकट को लेकर सरकार से सवाल कर रहे हैं. वहीं काफ़ी समय से राज्य में लोड शेडिंग की समस्या भी देखने को मिली है. गर्मी के मौसम में राज्य के ज़्यादातर हिस्सों में, दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है.

साक्षी धोनी पहले भी उठा चुकी हैं बिजली संकट का मुद्दा

साक्षी धोनी ने साल 2019 में भी बिजली संकट को लेकर, सरकार से सीधे सवाल किए थे. उन्होंने तब ट्वीट करते हुए कहा था, कि "रांची के लोगों को रोज़ बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. हर रोज़ घंटों तक बिजली की कटौती की जा रही है. आज यानी 19 सितंबर, 2019 को लगातार 5 घंटे से बिजली नहीं है. मुझे इस बिजली कटौती का कारण समझ में नहीं आ रहा, क्योंकि मौसम भी सही है और कोई त्योहार भी नहीं है. मुझे उम्मीद है, कि इससे जुड़े अधिकारी इस समस्या का जल्द ही कोई समाधान निकालेंगे."

कोयले की कमी बनी झारखंड में बिजली संकट की जड़

झारखंड में कोयले की कमी को, इस बिजली संकट की वजह माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, पावर प्लांट में कोयले की आपूर्ति में कमी के चलते, बिजली की कमी का खतरा उत्पन्न हुआ है. पावर प्लांट को कोयले की जितनी आपूर्ति की जानी चाहिए, उतनी नहीं हो पा रही है. इसको लेकर, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह (R.K. Singh) और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने सोमवार को अल्पकालिक और दीर्घकालिक रणनीतियों पर विचार-विमर्श भी किया था.

Related Stories

No stories found.